मौसम विभाग ने सीमांचल और चंपारण में अगले 2 दिनों में भारी बारिश के आसार

दिल्लीः दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर बिहार में सक्रिय होने के बाद इसका रुख दक्षिण बिहार की ओर बढ़ रहा है यही वजह है कि पूरे सूबे में अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है और हीट वेव झेल रहे जिलों को राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश के पांच जिलों के पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज में मेघ गर्जन के साथ अतिभारी वर्षा को लेकर चेतावनी दी है, जबकि पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में मेघ गर्जन, वज्रपात, बिजली चमकने व बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा के आसार अगले 24 घंटों के दौरान बताया गया है। 

गुरुवार को पटना के दानापुर, परसा बाजार व आसपास क्षेत्रों में सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी का असर देखने को मिला। मौसम विज्ञानी की मानें तो ट्रफ-रेखा हरियाणा से नागालैंड तक यूपी, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम से होकर समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर गुजर रही है। इन सभी प्रभाव के कारण मानसून सक्रिय होने के साथ प्रदेश के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ रही है।

पटना व इसके आसपास भी बादल उमड़-घुमड़ते रहे हैं लेकिन झमाझम बारिश का अब भी इंतजार है। गुरुवार को आंशिक बारिश दानापुर की ओर हुई लेकिन बादल जमकर नहीं बरसे। 16 जून को पटना में मानसून के प्रवेश का मानक समय था लेकिन न तो गया और न पटना में मानसून का प्रवेश हो सका। दोपहर बाद से पटना के मौसम में बदलाव देखने को मिला। अधिकतम तापमान में 3.3 डिग्री गिरावट के साथ 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं 39.7 डिग्री सेल्सियस के साथ नवादा राज्य में सबसे गर्म रहा।

40 डिग्री के नीचे रहा प्रदेश का तापमान
हीट वेव झेल रहे दक्षिण पश्चिम बिहार के जिलों को राहत मिली है। रोहतास, औरंगाबाद, गया, बक्सर समेत दक्षिण बिहार समेत प्रदेश के अन्य जिलों के तापमान में आई गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य के सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे रहा। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker