जनचैपाल का आयोजन, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को बताया गया

उरई/जालौन,संवाददाता। कोंच विकास खंड के ग्राम पडरी में जन चैपाल का आयोजन किया गया। ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया और जागरूक किया गया।

इसके साथ गांव में किन लोगों को किसान सम्मान निधि मिल रही है और किसके अंत्योदय राशन कार्ड बना है इस पर भी ग्रामीणों से चर्चा की। पड़री में आयोजित जन चैपाल कार्यक्रम की अध्यक्षता खण्ड विकास अधिकारी विपिन कुमार द्वारा की गई।

इस दौरान उपस्थित लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और योजनाओं का कौन कौन लोग लाभ उठा सकते हैं, आदि के बारे में बताया गया।

जन चैपाल में राजस्व संबंधी मामलों के बारे में शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से एवं विकास खण्ड की एवं जल निगम की योजना शासन की सभी योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।

वहीं गांव में दो आंगनबाड़ी केंद्र बनाये थे दोनों अपूर्ण है, की जानकारी ग्रामीणों ने दी। बीडीओ विपिन कुमार ने कहा कि राशन कार्ड की जानकारी ग्रामीणों से प्राप्त की और कहा गया की अपात्र लोग अपने-अपने राशन कार्ड सिलेंडर कर दें अन्यथा इनसे रिकवरी की जाएगी। बैठक में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड 399 व 67 अंत्योदय कार्डधारक हैं।

वहीं सम्मान निधि के बारे में जानकारी दी गई, उसमें 235 लोगों को पेंशन मिल रही है, 240 लोगों को नहीं मिल रही है। जिस पर बीडीओ कोंच विपिन कुमार ने कहा कि जिसे किसी तरह की सरकारी पेंशन या अन्य किसी तरह की पेंशन आदि का लाभ मिल रहा है।

उसे किसान सम्मान निधि नहीं मिलेगी, अगर गांव में कोई ऐसा है जो दो दो लाभ प्राप्त कर रहा है तो उसकी सूचना उन्हें या अपने सचिव को दें दे। उसका नाम किसान सम्मान निधि से काट दिया जाएगा।

कार्यक्रम में एडीओ पंचायत नरेश दुबे, बाल विकास परियोजना कार्यालय कोंच से मुख्य सेविका चंद्रप्रभा खरे, कृषि विभाग से हरदेव प्रसाद वर्मा, लेखपाल नरेंद्र गुप्ता, एएनएम उमेश कुमारी, आंगनवाड़ी सीमा सचान, सहायिका गंगा देवी, पदमा देवी ग्राम प्रधान सुरेंद्र पटेल, सुभाष चंद्र, जल निगम से शिवम समस्त तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन एडीओ पंचायत नरेश दुबे द्वारा किया गया। वहीं जन चैपाल के बाद चकरोड, खलिहानों, तालाबों आदि सार्वजनिक जमीनों से अवैध कब्जों को चिन्हित तथा मुक्त कराने के बारे में भी अवगत कराया गया और बीडीओ विपिन कुमार ने गांव में विकास कार्यों को देखा, जिससे वह संतुष्ट नजर आए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker