जानें क्या है कोविड का पेप्टाइड टीका

कोरोना का पेप्टाइड टीका कमजोर रोग प्रतिरोधक तंत्र वाले मरीजों के लिए नया कवच हो सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये टीका ल्यूकेमिया, लिंफोमा, कैंसर मरीजों में उच्च स्तर का रोग प्रतिरोधक तंत्र विकसित करता है जो उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाने में कारगर होगा। तो आइए सवाल जवाब के माध्यम से पेप्टाइड टीके के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सवाल: क्या होती है पेप्टाइड वैक्सीन कैसे करती है काम?
जवाब: कोवैक-1 पेप्टाइड वैक्सीन है। इसका मतलब ये है कि प्रोटीन के कण को सीधे इंजेक्शन के जरिए शरीर में पहुंचाया जाता है। पेप्टाइड वैक्सीन वायरस के प्रोटीन के बहुत छोटे से हिस्से से बनती है। न की मृत वायरस या उसके प्रोटीन संरचाना से तैयार होती है।

सवाल: बाजार में कब तक आने की उम्मीद?
जवाब: पेप्टाइड टीके का परीक्षण अभी पहले चरण में है और सीमित लोगों पर इसका परीक्षण हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार कम से कम दो चरण के परीक्षण के प्रारंभिक नतीजों के आने के बाद ही टीके को आपात स्थिति में मंजूरी मिल सकती है।

सवाल: जो बीमार नहीं उनपर टीके का क्या प्रभाव?
जवाब: कोवैक-1 टीका जब ऐसे लोगों को लगा जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर नहीं थी उनमें टी-कोशिका की सक्रियता अधिक देखी गई है। वैज्ञानिक इसी आधार पर टीके का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण बडे़ पैमाने पर करने की तैयारी कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker