इस शुभ योग में करें बजरंगबली की पूजा

हिंदू धर्म में हनुमान जन्मोत्सव का दिन खास माना जाता है। कहा जाता है कि श्रीराम भक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र पूर्णिमा को मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था।

मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से मन की मुरादें पूरी होती हैं। इस साल हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल 2022, शनिवार को है। हनुमान जी की उपासना करने वालों के लिए यह दिन खास होता है।

इस साल हनुमान जयंती पर बजरंबली की पूजा करने के लिए एक विशेष योग का निर्माण हो रहा है। चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि, शनिवार 16 अप्रैल को देर रात -2 बजकर 25 मिनट से प्रारंभ होगी, जो कि 17 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगी।

इस दिन हस्त व चित्रा नक्षत्र रहेगा। हनुमान जयंती पर सुबह 05 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 40 मिनट तक रवि योग रहेगा। रवि योग में बजरंग बली की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है।

इस अवधि में शुभ कार्य करना उत्तम रहता है। हनुमान जयंती पर भक्त धन प्राप्ति के लिए विशेष उपाय करते हैं। इस दिन हनुमान जी को जल चढ़ाने के बाद पंचामृत चढ़ाएं।

तिल के तेल में नारंगी सिंदूर घोलकर चढ़ाएं। हनुमान जी को लाल पुष्प अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा गुड़ या गेहूं के आटे की रोटी और चूरमे का भोग लगाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker