भारत में कोरोना के नए एक्सई वैरिएंट की दस्तक, जानें क्या है वायरस के लक्षण

दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस के नए एक्सई (XE) वैरिएंट की एंट्री हो गई है। महाराष्ट्री की राजधानी मुंबई में बुधवार को एक्सई वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो स्ट्रेन्स BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है। इस वैरिएंट को लेकर सामने आई शुरुआती रिसर्च से पता चलता है कि यह ओमिक्रॉन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक हो सकता है। एक्सई वैरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जनवरी को यूके में मिला था।

अब मुंबई में पहले केस की पुष्टि होने के बाद भारत में भी इस वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी का खतरा मंडराने लगा है। थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी XE वेरिएंट का पता चला है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसके म्यूटेशन के बारे में और कुछ कहने से पहले और डेटा की आवश्यकता है। मुंबई में पहला केस मिलने के बाद इस वैरिएंट के लक्षण को जानना जरूरी हो गया है।

जहां तक इसके लक्षण और गंभीरता की बात है तो कुछ में इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं तो कुछ मामले गंभीर भी हो सकते हैं।

इस वायरस की गंभीरता काफी कुछ टीकाकरण पर निर्भर है। जिनको टीका लगा है उनमें इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं। बिना टीकाकरण वालों में लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं।

एक्सई वैरिएंट के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्ट्रेस की समस्या आदि हो सकती है।

अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि एक्सई अधिक गंभीर है, अब तक ओमिक्रॉन के सभी वैरिएंट कम गंभीर दिखाई दिए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker