दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 10 भारत के , दिल्ली सबसे अव्वल

दिल्ली: दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। लगातार दूसरे साल भारतीय राजधानी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका दूसरे नंबर पर, अफ्रीकी देश चाड की राजधानी नजामिना, तीसरे, तजाकिस्तान का दुशांबे चौथे और ओमान का मस्कट पांचवें नंबर पर है। दुनिया के 15 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर सेंट्रल और दक्षिण एशिया में है। इनमें से 10 शहर भारत के हैं। भारत के प्रदूषित शहर भिवाडी (अलवर), गाजियाबाद, दिल्ली, जौनपुर,नोएडा, बागपत, हिसार,फरीदाबाद,ग्रेटर नोएडा,रोहतक।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड्स पर दुनिया के किसी भी देश का कोई भी शहर खरा नहीं उतरा है। सर्वे में दुनिया के 6,475 शहरों का डेटा शामिल किया गया है। मंगलवार को जारी इस डेटा के अनुसार भारत में प्रदूषण का स्तर 2021 में खराब हुआ है। स्विटरजरलैंड की पॉल्यूशन टेक्नॉलजी कंपनी IQAir ने यह डेटा जारी किया है। इसमें दुनिया के 93 शहरों में PM2.5 निर्धारित स्तर से 10 गुना ज्यादा मिला। WHO के अनुसार किसी भी शहर में PM2.5 का स्तर 5 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इस डेटा के अनुसार बांग्लादेश दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है। चाड दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। चीन इस रैंकिंग में 22वें नंबर पर है। एक साल पहले चीन 14वें नंबर पर था। IQAir विश्व स्वास्थ्य संगठन के पीएम 2.5 पर जारी मानकों के अनुसार यह डेटा जारी करता है। इस रिपोर्ट में अमेरिका के 2,406 शहरों को शामिल किया गया है। IQAir के सीईओ फ्रैंक हमेन्स ने कहा कि इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि दुनिया में अच्छी हवा के लिए अभी कितना काम करने की जरूरत है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker