उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का इस्तीफा

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मौर्य दो दिन पहले नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलीं थीं।

उनके इस्तीफे के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें उत्तर प्रदेश में बीजेपी की ओर से कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है या फिर वह आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की ओर से मैदान में उतर सकती हैं।

राज्यपाल के सचिव बृजेश कुमार संत ने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्होंने अपना त्यागपत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेज दिया है, जो अभी स्वीकार नहीं हुआ है।  
  
1956 में जन्मीं बेबी रानी मौर्य अगस्त 2018 में कृष्ण कांत पॉल की जगह उत्तराखंड की राज्यपाल बनी थीं। यहां की राज्यपाल बनने से पहले वह 1995 से वर्ष 2000 तक आगरा की मेयर भी रही चुकी हैं। मौर्य उत्तराखंड की दूसरी महिला गवर्नर थीं।

इससे पहले, मार्गरेट अल्वा अगस्त 2009 से मई 2012 तक उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। मौर्य के इस्तीफे के साथ अब उत्तराखंड का अगला राज्यपाल कौन होगा, इसको लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। 

इससे पहले बीजेपी ने आज उत्तर प्रदेश समेत 5 चुनावी राज्यों के लिए चुनाव प्रभारियों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को यूपी का चुनाव प्रभारी बनाया गया है।

अनुराग ठाकुर, सरोज पांडेय, अर्जुन राम मेघवाल, शोभा करंदलाजे, कैप्टन अभिमन्यु, अन्नपूर्णा देवी और सांसद विवेक ठाकुर यूपी में बीजेपी के सह-चुनाव प्रभारी होंगे।

उत्तराखंड में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को चुनाव प्रभारी बनाया गया है। सह-प्रभारी के रूप में लोकसभा सांसद लॉकेट चटर्जी और राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आरपी सिंह होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker