95 फीसदी खंगार समाज के लोग गरीबी रेखा से नीचे

बांदा,संवाददाता। खंगार,खांगर समाज को पिछड़ी जाति (ओबीसी) में शामिल करने के लिए अखिल भारतीय खंगार समाज ने सीएम को ज्ञापन भेजा। इसमें कहा गया कि प्रदेश के कई जनपदों में खंगार,खांगर जाति निवास करती है।

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के बाद भी समाज पिछड़ा है, लेकिन आरक्षण के लाभ से वंचित हैं, जबकि प्रदेश में 95 फीसदी समाज के लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं।

समाज के लोग लंबे समय से पिछड़ी जाति की सूची में शामिल करने की मांग कर रहे, लेकिन अब तक किसी सरकार ने सुध नहीं ली।

सपा शासन में भी राज्य पिछड़ा आयोग ने खंगार,खांगर जाति को आरक्षण देने की संस्तुति की थी, फिर भी कोई तवज्जो नहीं मिली, जबकि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान में एससी और बिहार में ओबीसी का लाभ समाज को मिल रहा है।

इन प्रदेशों में रहने वाले स्वजातियों का सामाजिक स्तर सुधर गया है। उत्तर प्रदेश में भी 95 फीसदी खंगार समाज के लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं। पूर्व में आयोग द्वारा कराए गए सर्वे रिपोर्ट इसकी गवाह है।

यह भी कहा कि अब समाज के लोग भाजपा सरकार से आस लगाए हैं। सीएम से शीघ्र जाति को पिछड़ा वर्ग में शामिल करने का अनुरोध किया है। अगुवाई प्रदेश अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह खंगार व जिला सह संयोजक कृष्ण किशोर सिंह ने की।

इस मौके पर यशवंत सिंह, ज्ञान प्रताप, नवल किशोर, बालाजी, बबलू सिंह, संदीप सिंह, लालाराम, रामकिशोर सिंह खंगार, भोला सिंह खंगार, लक्ष्मण प्रसाद, अरुण आदि मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker