एक रुपये में मिलने वाली यह सुविधा अब बंद

एक रुपये में 300 एमएल और पांच रुपये में एक लीटर मिनरल वाटर अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेगा। रेलवे ने स्टेशनों पर लगे वाटर एटीएम बंद कर दिए हैं। एटीएम बंद होने से गरीब यात्रियों को स्वच्छ व ठंडे पेयजल के लिए अब 15 रुपये खर्च कर रेल नीर खरीदना होगा।

रेल यात्री किराए में बढ़ोत्तरी और अधिकांश सेवाओं के प्राइवेट हाथों में देने के बाद अब रेलवे ने गरीबों के लिए स्वच्छ पेयजल भी महंगा कर दिया है।  आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, राजा की मंडी, ईदगाह स्टेशनों पर आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रियों को स्वच्छ व ठंडा पेयजल मुहैया कराने के लिए वाटर एटीएम लगवाए थे।

एटीएम प्राइवेट कपनी के अधीन थे। मार्च 2020 में लॉकडाउन शुरू होने के समय वाटर एटीएम बंद हुए तो फिर कभी खुल नहीं सके। अब रेलवे 90 प्रतिशत ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। परंतु गरीब यात्रियों के लिए वाटर एटीएम शुरू नहीं कर सका।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि एटीएम का संचालन करने वाली कंपनी भाग गई है। इस वजह से एटीएम बंद हैं। बीते दिनों आगरा आए उत्तर मध्य रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने भी स्टेशनों से वाटर एटीएम हटाने के निर्देश दे दिए थे। नया टेंडर होने तक गरीब यात्रियों को 15 रुपये की रेल नीर की बोतल खरीदकर पानी पीना पड़ेगा। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker