गाजियाबाद: सीएम् ने की कोविड प्रबन्धन कार्यों की समीक्षा

ब्लैक फंगस के उपचार की व्यवस्था हर जनपद में हो

लखनऊ: 16 मई, 2021, मुख्यमंत्री ने आज जनपद गाजियाबाद में कोविड प्रबन्धन एवं नियन्त्रण कार्याें  की भ्रमण के दौरान समीक्षा की।

मुख्यमंत्री मेडिकल किट वितरण तथा कोरोना मरीजों को मिल रहे इलाज की जानकारी लेने के सम्बन्ध में ग्राम भोवापुर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ कोविड रोकथाम एवं नियन्त्रण कार्याें की समीक्षा बैठक में कहा कि महामारी के इस दौर में सामंजस्य एवं समन्वय के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने एवं कोविड मरीजों के समुचित इलाज के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि महिलाओं एवं बच्चों के लिए जनपद में अलग से चिकित्सालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

नाॅन कोविड अस्पताल में अन्य रोगों से ग्रसित मरीजों के उपचार की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा, टेली कन्सलटेंसी के माध्यम से मरीजों को मेडिकल परामर्श देने की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती के साथ कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन कराया जाए। आंशिक कोरोना कफ्र्यू को प्रभावी तरीके से जनपद में लागू कराया जाए।

कलेक्ट्रेट प्रांगण में मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के नियत्रंण तथा उपचार की प्रभावी व्यवस्था की गई है।

हमारे प्रयासों के बेहतर नतीजे मिल रहे है, रिकवरी दर लगातार बढ़ रही है। संक्रमण की पाॅजिटिविटी दर में निरंतर गिरावट दर्ज हो रही है। अप्रैल में पाॅजीटिविटी दर 16.33 प्रतिशत थी, जो तेजी से घटकर अब 4.8 प्रतिशत हो गयी है।

प्रदेश सरकार के कोविड प्रबंधन कार्यों की सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन, नीति आयोग तथा मा0 बम्बई उच्च न्यायालय ने की है।

राज्य सरकार कोरोना टेस्टिंग तथा उपचार की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन अभियान पूरी सक्रियता से संचालित है।

जनपद गाजियाबाद में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 03 लाख 45 हजार 196 लोगों का निःशुल्क टीकाकरण किया जा चुका है। साथ ही, 18 से 44 आयु वर्ग के 17,822 युवाओं का राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क टीकाकरण कराया गया है।

प्रदेश सरकार ने संक्रमण की रोकथाम के लिए ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट का एग्रेसिव कैंपेन चलाया। इसके फलस्वरूप संक्रमण के एक्टिव केस घटकर आज 1,63,000 रह गए हैं। इस प्रकार संक्रमण के मामलों में 1,47,000 की कमी आई है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों की पोस्ट कोविड अवस्था में ब्लैक फंगस के संक्रमण के मामले आ रहे हैं। ब्लैक फंगस के उपचार की व्यवस्था हर जनपद में हो सके इसके लिए राज्य सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विशेषज्ञों को कोरोना संक्रमण के तृतीय चरण को लेकर तमाम आशंकाएं हैं। उन्होंने कहा कि इसको लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है। केंद्र एवं राज्य सरकार इससे निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं करने का प्रयास कर रही है।

सभी जनपदों में महिलाओं और बच्चों के उपचार हेतु एक अस्पताल डेडीकेट करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में कार्य प्रारंभ हो गया है। ‘102’ सेवा की 2,200 एंबुलेंस को महिलाओं और बच्चों के लिए डेडीकेट किया गया है।

कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितयों में गरीब और जरूरतमंदों को राहत पहंुचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशन कार्ड धारकों एवं सभी जरूरतमंदों को 03 माह के लिए निःशुुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। इससे प्रदेश की लगभग 15 करोड़ जनसंख्या लाभान्वित होगी।

कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker