गाजा में जंग बढ़ने के आसार

इजरायल ने अब गाजा सीमा पर अपने सैनिक भेजे

नई दिल्‍ली। इजरायल-फिलिस्‍तीन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इजरायल ने गाजा की सीमा पर अपने सैनिकों को जमीन से लड़ने के लिए भेज दिया है। उधर इजरायली हमले  की आशंका के चलते गाजा में कई लोग अपने घरों को छोड़कर जा रहे हैं।
इजरायल की आर्मी ने एक बयान में कहा है कि आसमान में इजरायली प्लेन और जमीन पर सेना गाजा पट्टी में एक हमले को अंजाम दे रहे हैं। इजरायली आर्मी के प्रवक्ता जॉन कॉनरिकस ने भी इसकी पुष्टि की है। वैसे उन्होंने यह नहीं बताया कि ये ऑपरेशन कितने बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा सीमा पर फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर से हमले तेज हो गए हैं। वहां पर भारी गोलीबारी हो रही है। जारी किए गए एक बयान में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि फिलिस्तीनी अतिवादियों के खिलाफ इजरायल का सैन्य ऑपरेशन जरूरत रहने तक जारी रहेगा.  साथ ही कहा कि गाजा का इस्लामिक संगठन हमास इसकी भारी कीमत चुकाएगा। वहीं हमास की सेना के प्रवक्ता ने भी कहा है कि इजरायल की सेना यदि जमीन पर लड़ाई शुरू करती है तो उनका संगठन कड़ा सबक सिखाने के लिए तैयार है।
10 मई को यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच झड़प शुरू हुई थी। इसमें दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। वहीं फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दाग रहे हैं। लेकिन इजरायल की मिसाइल रोधी सिस्टम के चलते उसे उतना नुकसान नहीं पहुंच पा रहा है जितना इजरायल के हमले से गाजा को हो रहा है।
बढ़ते विवाद के बीच इजरायल ने गाजा की सीमा पर लड़ाकू सैनिकों की तैनाती कर दी है। साथ ही जमीन पर जंग की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इजरायल की इस तैयारी ने गाजा और इजरायल के बीच 2014 और 2008-09 में हुए संघर्षों के घाव फिर से ताजा कर दिए हैं।
मौजूदा हालात से चिंतित अमेरिका अपने दूत हादी अम्र को इस क्षेत्र में भेज रहा है। हालांकि इजरायली हमलों को रोकने की दिशा में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि यह लड़ाई जल्द खत्‍म होगी। उन्‍होंने दोनों देशों के प्रमुखों से इस मसले पर बातचीत भी की है।
उधर इजरायल जंग के लिए तैयारियां कर रहा है, वहीं हमास के नेता इस्माइल हनीयेह ने भी पीछे हटने से इनकार कर दिया है।
  
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker