महामारी में यात्रा में खुद को रखें ऐसे सुरक्षित

कोरोना वायरस महामारी ने भारत में बड़ी ही तेजी से एक बार फिर से अपने पांव पसार लिए हैं, जिसकी वजह से हर दिन लाखों की संख्या में संक्रमित सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को घर पर रहने के लिए ही कहा जा रहा है, ताकि लोगों को इस वायरस से बचाया जा सके। लेकिन इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें इस कोरोना काल में भी यात्रा करनी पड़ रही है।

ऐसे में इन लोगों के संक्रमित होने का खतरा हर वक्त बना रहता है। लेकिन आप चाहें तो कुछ सावधानियां बरतकर खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

आप अगर कहीं यात्रा कर रहे हैं, तो आपको मास्क जरूर पहनना चाहिए। वहीं, अब तो एक नहीं बल्कि दो-दो मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। मास्क पहनते समय ये सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने जो मास्क पहना है वो कसकर नाक और मुंह के चारों और फिट हो, जिससे आपकी नाक या मुंह पर हवा न जाए। मास्क पहनकर इस वायरस के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

वहीं, अगर आप यात्रा कर रह हैं, तो इस दौरान आप कई ऐसी चीजों को छूते हैं जिनसे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है, क्योंकि हो सकता है कि इन चीजों को आपसे पहले कई लोगों ने छुआ हो। ऐसे में आपको अपने हाथों को बार-बार धोते रहना चाहिए और साथ ही आप सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यात्रा के दौरान आपको ग्लव्स भी पहनने चाहिए, और समय-समय पर इन्हें बदलते रहना चाहिए। इससे भी आप इस वायरस से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। वहीं, सामाजिक दूरी बनाना भी बेहद जरूरी है। एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से एक उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

किसी भी व्यक्ति को अंतरराज्यीय यात्रा करने से पहले अपना कोरोना वायरस का टेस्ट करवाना चाहिए। दरअसल, कई राज्यों ने अपने-अपने राज्यों में दिशा-निर्देश जारी करते हुए उनके राज्य में आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। ये टेस्ट रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker