पौड़ी अपर बाजार बनेगा हैरिटेज स्ट्रीट

देहरादून, उत्तराखंड के पौड़ी नगर के अपर बाजार को हैरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित करने की कवायद तेज हो गई है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्यार्ल ने गुरुवार को इस सम्बंध में विकास भवन परिसर में व्यापार मण्डल के पदाधिकारीए स्थानीय व्यापारी एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली।

जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी के एक के बाद एक अभिनव कार्य को लेकर उपस्थित सभी गणमान्य ने प्रसन्नचित भाव से धन्यवाद ज्ञापित किया। आर्किटेक रक्षित पाण्डे ने अपर बाजार में बनाये जाने वाले हेरिटेज स्ट्रीट के डिजाईन का अवलोकन कराने हुए होने वाले कायोर् की विस्तृत जानकारी दी।
श्री गब्यार्ल ने कहा कि आगामी 28 जनवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के प्रस्तावित भ्रमण के दौरान हेरिटेज स्ट्रीट के विकास कार्य का भी शिलान्यास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पौड़ी शहर को पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश ही नहीं देश व दुनिया में अलग पहचान बनाने हेतु कार्य किया जा रहा है। जल्द ही अब अपर बाजार को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित किया जायेगा। जल्द ही टूरिज्म की जितनी योजनाएं हैं उन्हें लॉच करवाया जायेगा।
श्री गबयार्ल ने कहा कि हेरिटेज स्ट्रीट पूरे इण्डिया में एक अलग ही स्ट्रीट के रूप में देखने को मिलेगी।

इसका काम शुरू हो चुका है और प्रथम चरण में ०5 करोड़ की योजना हैए जिसमें जिला योजनाए डेवल्पमेंट ऑथरिटी व नगर पालिका से धनराशि व्यय किया जायेगाए जिसके लिए जिला योजना से लगभग दो करोड़ जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कार्य भी शुरू हो जायेगा। पुरानी जेल को भी म्यूजियम व हाट बाजार के रूप में पुराने आर्किटेक्ट को ध्यान में रखते हुए विकसित करने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि नये कलेक्ट्रेट भवन में वाहन पार्किंगए लोगों के बैठने के लिए गार्डन बनाने की कार्य योजनाध्डिजाईन तैयार किया गया है। वहीं पुराने कलेक्ट्रेट भवन को रिस्टोर करने की योजना हैए वह भी एक हेरिटेज बिल्डिंग होगी।

उन्होंने कहा कि चौथे चरण में धारा रोड़ को भी अपर बाजार की तर्ज पर हेरिटेज रोड़ के रूप में विकसित करने की योजना है। शहर को अलग पहचान दिलाने के लिए जितनी भी रोड़ हैंए उनमें अलग.अलग रूप में विकसित किया जायेगाए जैसे कि टेका रोड़ को चैरी ब्लासम लेन के रूप मेंए देवप्रयाग रोड़ को मेपल रोड़ के रूप में विकसित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पुराने कलेक्ट्रेट भवन को रिस्टोर करनेए नये कलेक्ट्रेट भवन में 4० छोटे वाहन पार्किंगए सिटिंग पार्किंग एवं फूड पार्किंग आदि नये.नये कार्य किये जाने की प्लानिंग की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क के दोनो ओर वुडन आर्ट वर्क लकड़ी की रैलिंग और भवनों के बाहर आगे की ओर पटाल व ग्रेनाइट लगाई जायेगी। साथ ही स्ट्रीट लाइट लगानेए दुकानों के नाम लकड़ी के बोर्ड पर अंकित करनेए बिजलीए पानी व सीवर लाइन अंडरग्राउंड किये जाने की योजना है।

कहा कि लीग से हटकर पारम्परिक शैली में निमार्ण कार्य करने से टूरिस्ट आकर्षित होगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय स्तर पर आर्थिकी बढ़ेगी। रामलीला ग्रांउड के पास ओपन व्यू बनाया जायेगाए जिससे हिमालय के दर्शन होगें।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी एसण्एसण्राणाए जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगीए अधिण्अधिण् नगर पालिका पौड़ी प्रदीप बिष्टए अध्यक्ष व्यापार मण्डल पौड़ी देवेन्द्र रावतए सचिव अनूप देवरानीए कोषाध्यक्ष कुलदीप गुसांई सहित स्थानीय व्यापारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker