जापान तो जरूर जाएं इन मंदिरों में

हिदा−सन्नोगु ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है जो इसे बौना लगता है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावाए तीर्थस्थल को शिंटो सन्नो मात्सुरी उत्सव में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता हैए जो जापान के तीन सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

जापान एक ऐसा देश हैए जहां पर हजारों मंदिर हैं। इसलिए अगर आप जापान जाएं और वहां के मंदिरों में ना घूमें तो यकीनन आपकी यात्रा अधूरी ही रह जाएगी। यह मंदिर आपको जापान की संस्कृतिए परंपराओं और इतिहास की जानकारी देते हैं।

वैसे जापान में आपको सिर्फ बौद्ध धर्म से जुड़े मंदिर ही नहींए बल्कि भारतीय सभ्यता के भी रंग देखने को मिलेंगे। तो चलिए आज हम आपको जापान के कुछ मंदिरों के बारे में बता रहे हैंए जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए−

हिदा−सन्नोगु तीर्थए तकयामा

हिदा−सन्नोगु ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है जो इसे बौना लगता है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावाए तीर्थस्थल को शिंटो सन्नो मात्सुरी उत्सव में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता हैए जो जापान के तीन सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

किन्काकुजी मंदिर ;क्योटो

किन्काकुजी मूल रूप से 1397 में एक शोगुनए या सैन्य प्रमुख के घर के रूप में बनाया गया था। इमारत को पूरी तरह से सोने की पत्ती में कवर किया गया थाए जिससे इसे गोल्डन पैवेलियन का खिताब मिला। इसके उद्यान आपको धरती पर स्वर्ग का अहसास करवाते हैं।

सेंसो−जी मंदिर ;टोक्यो

जापान में इस मंदिर की अपनी एक अलग मान्यता है। किंवदंती है कि दो भाइयों ने बार−बार देवी कन्नन की एक मूर्ति को सुमिदा नदी में लौटाने की कोशिश की। हर बारए अगले दिन तक मूर्ति लौट आई थी।

इसके बाद देवी के सम्मान में उस स्थान पर सेंसो−जी मंदिर बनाया गया था। शाम को मंदिर की सुदंरता देखते ही बनती है। मंदिर असाकुसा स्टेशन से महज पांच मिनट के वॉकिंग डिस्टेंस पर मौजूद है।

टोडाई−जी मंदिर ;नाराद्

नारा में टोडाई−जी मंदिर दुनिया की सबसे बड़ी लकड़ी की इमारत है। इसमें बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा भी है। बुद्ध की प्रतिमा की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक मध्यम आकार का मानव प्रतिमा के एक नथुने के माध्यम से फिट हो सकता है। यहां पर आने वाले लोग साइट पर घूमने वाले हिरणों के अनुकूल झुंड का भी आनंद लेते हैं।

संजुसांगोन्दे मंदिर ;क्योटो

संजुसांगोन्दे मंदिर जिसे पूर्व में रेंगेइन मंदिर भी कहा जाता हैए अपनी धार्मिक मूर्तियों की संख्या के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां के द ग्रेट हॉल में कन्नन देवी के 1ए001 लाइफ साइज इमेज मौजूद हैंए जो मंदिर के दृश्य को मनोरम बनाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker