आज दिनभर दिल्ली में छाए रहेंगे बादल और बारिश के भी आसार, बिहार में भारी बारिश के कारण रेड अलर्ट

देश के अधिकतर राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है।  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को दिल्ली मानसून पहुंचने की घोषणा की। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। आम तौर पर मानसून यहां 27 जून को पहुंचता है। बिहार में भारी बारिश के कारण लेकर रेड अलर्ट जारी है। वहीं उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आज सुबह बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार आइएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून पश्चिम और पूर्वी राजस्थान के कुछ और हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी हिस्सों, दिल्ली, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को आगे बढ़ा है। मानसून की उत्तरी सीमा नागोर, अलवर, दिल्ली, करनाल और फिरोजपुर से होकर गुजर रही है।

बिहार में  रेड अलर्ट घोषित 

बिहार में वज्रपात से 23 लोगों की मौत की खबर है, वहीं 12 लोग घायल बताएजा रहे हैं। बता दें कि उत्तर बिहार समेत कई जिलों में आज लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश के कारण रेड अलर्ट घोषित कर चुका है। विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन घोषित किया है। वहीं पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में हैं।

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सुबह से ही बारिश

वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सुबह बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। लखनऊ समेत कई इलाकों में सुबह से बादल छाए रहे और बारिश का मौसम बना रहा। सुबह 10 बजे तक कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। मॉनसून लखनऊ से मैनपुरी, बिजनौर तक पहुंच गया है। अगले 24 घंटे  में मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पार कर जाएगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में बारिश जारी रहेगी।

अगले 24 घंटों में मौसम का हाल

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली वेबसाइट स्काई मेट वेडर के अनुसार अगले 24 घंटों में बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सिक्किम, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान झारखंड, रायलसीमा, दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, पंजाब और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए हैं। छत्तीसगढ़ के शेष इलाकों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और कोंकण गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। वहीं उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker