कोरोना कहर: हमीरपुर में सामने आया नया मामला

हमीरपुर। विकासखंड सुमेरपुर के सिमनौड़ी गांव के एक व्यक्ति (उम्र लगभग 22 वर्ष) के कोरोना वायरस/ कोविड-19 से पॉजिटिव पाए जाने पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने सिमनौड़ी गांव का भ्रमण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संपूर्ण राजस्व ग्राम सिमनौड़ी को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिमनौड़ी ग्राम / कंटेंटमेंट जोन में सभी प्रकार की गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। बताया कि सिमनौड़ी गांव के कोरोना/कोविड19 पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति दिनांक 07 मई को 2020 को महाराष्ट्र से ट्रक द्वारा अपने गांव सिमनौड़ी आया था जिसका सैम्पल 11 मई 2020 को लिया गया ,जिसकी रिपोर्ट आज 15 मई को पॉजिटिव प्राप्त हुई है ।

उक्त व्यक्ति के कोविड-19/ कोरोना से पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से सम्पूर्ण राजस्व ग्राम सिमनौड़ी को कंटेंटमेंट जोन घोषित करते हुए गांव को पूरी तरह से सील कर दिया गया है तथा सभी रास्तों पर पुलिस बैरियर लगा दिए गए हैं इस गांव में अब कोई बाहर आ जा नहीं सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पुलिस बैरियर पर आने-जाने वालो लोगो जैसे आवश्यक सेवाओं में लगे व्यक्तियों / स्वास्थ्य कर्मी अन्य कार्मिको की डिटेल नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि नोट किए जाने हेतु एक रजिस्टर रखा जाए उसमें समस्त आने जाने वाले व्यक्तियों का विवरण अंकित किया जाए । उन्होंने कहा कि सिमनौड़ी गांव / कंटेंटमेंट जोन में किसी भी प्रकार की दुकान नहीं खुल सकेगी तथा सभी प्रकार के समान की डिलीवरी डोर टू डोर की जाएगी ।

जिलाधिकारी ने संपूर्ण सिमनौड़ी गांव की साफ सफाई करने व सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गांव में प्रवेश करने वाले सभी प्रकार के कर्मचारी जैसे सुरक्षा ,स्वास्थ्य कर्मी आदि कोरोना/ कोविड-19 के दृष्टिगत सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण यथा मास्क ,ग्लब्स आदि पहनकर ही प्रवेश करें। आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करने वाले/होम डिलीवरी करने वाले तथा कंट्रोल रूम का नंबर गांव में जगह-जगह चस्पा किए जाएं । उन्होंने कहा कि गांव में जिन लोगों को कोरोना के लक्षण प्रकट हो उनके द्वारा तत्काल अवगत कराकर जांच कराई जाए इसको छुपाया ना जाए।

सिमनौड़ी गांव में कोरोना वायरस मरीज पाए जाने पर जिलाधिकारी ने मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों को तत्काल ट्रेस करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कंटेंटमेंट जोन में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किया जाए तथा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाए । उन्होंने कहा कि सिमनौड़ी गांव में बाहरी प्रांतों से आए लोगों की सैंपलिंग कराई जाए तथा निगरानी समिति द्वारा सक्रिय होकर सभी पर नजर रखी जाए । इसके अतिरिक्त संपूर्ण गांव में किसी भी व्यक्ति के बाहर ना निकलने हेतु प्रभावी प्रचार प्रसार करने की कार्रवाई की जा रही है।

आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकत्री तथा निगरानी समिति द्वारा घर-घर सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ-साथ मरीज के कांटेक्ट में आने वाले सभी लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही हैं । जिलाधिकारी ने पुनः जनपद वासियों से अपील की है कि जिस भी जनपद वासी को कोरोनावायरस / कोविड19 के लक्षण यथा खांसी जुखाम बुखार आदि की समस्या हो वह व्यक्ति अपने घर,गांव ,जनपद, प्रदेश व देशहित में निगरानी समिति को अथवा अपने बीडीओ, एसडीएम व सीओ आदि को इसकी सूचना दे उसकी प्रशासन द्वारा पूरी मदद की जाएगी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के सचान , एसडीएम सदर राजेश चौरसिया ,सीओ सदर अनुराग सिंह तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker