एक बार चुनने के बाद 11वीं में विषय नहीं बदल सकेंगे, MP बोर्ड की एडवाइजरी जारी

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा फैसला लिया है। अब तक छात्र 11वीं में शैक्षणिक सत्र के बीच में भी गणित और विज्ञान को छोड़कर कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव कर लेते थे, लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर सकेंगे। उन्हें सत्र के बीच में विषय बदलने की इजाजत नहीं होगी। मध्य प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने नए शैक्षणिक सत्र से 11वीं क्लास में विषय परिवर्तन पर रोक लगाने का फैसला किया है। 11वीं में विषय चयन के बाद बीच सत्र में विषयों का बदलाव मान्य नहीं होगा। 

बता दें कि इस साल करीब 11 लाख छात्र मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा पास करने के बाद अब ये विद्यार्थी 11वीं में गणित, विज्ञान, कॉमर्स व आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव करेंगे। बीते वर्षों में छात्र शैक्षणिक सत्र के बीच में गणित और विज्ञान विषय छोड़कर कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव कर लेते थे। इसका असर मध्य प्रदेश बोर्ड के विषयवार नामांकन पर पड़ रहा था। इसी वजह से माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने शैक्षणिक सत्र के बीच में विषय बदलने पर रोक लगा दी है।

छात्रों द्वारा बीच सत्र में विषय बदलने से कई बार संबंधित विषय की सीट खाली रह जाती है। अब 11वीं में विषय परिवर्तन पर पूरी तरह से रोक लगाई जा रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 11वीं के छात्रों को विषय चयन में सावधानी बरतने की सलाह दी है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि विषय का चुनाव करने के लिए छात्र स्कूल में काउंसिलिंग ले सकते हैं। साथ ही शिक्षकों से भी छात्रों की मदद करने को कहा गया है। राज्य में 15 जून से स्कूल खुलने के बाद शिक्षक बच्चों का मार्गदर्शन भी करेंगे।

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 5 से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थीं। रिजल्ट 24 अप्रैल 2024 को घोषित किया गया था। इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का परिणाम 58.10 फीसद रहा। 3 लाख 5 हजार 67 छात्र फर्स्ट डिविजन, 1 लख 69 हजार 863 छात्र सेकंड डिविजन और  2145 छात्र थर्ड डिविजन से पास घोषित किए गए। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker