उत्तराखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकारी अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी

उत्तराखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकारी अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवायजरी को लेकर सचिव स्वास्थ्य डॉ.आर.राजेश कुमार ने रविवार को जानकारी दी। उन्होंने फोन पर बताया कि तापमान में लगातार इजाफे को देखते हुए सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

उत्तराखंड में बीते दो-तीन दिन से गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। शनिवार और रविवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 39 डिग्री के करीब पहुंच रहा। दिन में गर्म हवाएं चलने से लोगों को मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं। मौसम विभाग ने मई के महीने में तापमान के और बढ़ने की आशंका जताई है।

ऐसे मौसम में अमूमन बीमारियां बढ़ने के चलते स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में अस्पतालों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पतालों को जारी एडवायजरी में कहा गया है कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

ऐसे में मरीजों के प्रबंधन के साथ जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाएं। गर्मी पीड़ित मरीजों के लिए विशेष रूप से इंतजाम करने को कहा गया है।

बिगड़ जाता है पाचन तंत्र

पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. अभय कुमार व फिजिशियन डॉ.कुमार जी कौल के मुताबिक, गर्मियों में तापमान बढ़ने पर शरीर में पानी की कमी होने लगती है। मसालेदार या तला भुना खाने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। लापरवाही से डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, चक्कर, पेट दर्द, गैस, पेट में संक्रमण और कमजोरी होती है।

ये करें

1. गर्मी के दिनों में भरपूर पानी पीएं और खाना हल्का खाएं।
2. फास्ट फूड, खुले और बाहर के खाने से बचें।
3. खीरा-पपीता, नारियल पानी, खरबूजा, केला, दही या ठंडा दूध ज्यादा लें।
4. ग्लूकोज और शिकंजी का भी खूब इस्तेमाल करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker