बुजुर्गों के लिए अच्छी स्कीम, यहां मिल रहा 8.2% ब्याज, टैक्स छूट का लाभ भी मिलेगा

नौकरी से अवकाश ग्रहण करने के पश्चात अक्सर सीनियर सिटीजन अपनी पूरी जिंदगी की कमाई के पैसे को इंवेस्ट करने को लेकर परेशान रहते हैं। सही जगह पर रिटायरमेंट के पैसे को इंवेस्ट नहीं करने के कारण पूरी जिंदगी परेशानियों से गुजरती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अपने रुपये इंवेस्ट कर बेहतर जिंदगी गुजार सकते हैं। पहले इस स्कीम में अधिकतम राशि 15 लाख रुपया जमा करने का नियम था। जिस पर 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता था। अब इसकी अधिकतम राशि 30 लाख रुपये कर दी गई है। साथ ही ब्याज 8.2 प्रतिशत कर दिया जा रहा है।

सीनियर सिटीजन के लिए सबसे अच्छी योजना

सीनियर सिटीजन के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित सेविंग स्कीम बहुत ही अच्छी योजना है। इसमें सरकार सबसे अधिक ब्याज भी देती है और टैक्स में भी छूट है। अवकाश ग्रहण करने के एक महीने के अंदर पोस्ट आफिस अथवा बैंक में इसका खाता खोला जा सकता है।

तिमाही मिलेगा लाभ

खाता में जमा राशि पर तिमाही लाभ मिलेगा। हर तिमाही के बाद पहली तारीख को सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। बैंक में अवकाश होने पर अगले कार्य दिवस पर रुपया खाता में चला जाता है।

यह योजना वर्ष 2021 से संचालित है। तीन वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत जिले में लगभग 1400 लोग लाभान्वित हुए हैं। अधिकतम राशि होने और ब्याज दर बढ़ने के कारण इस खाता में और इजाफा होने की उम्मीद है।

1000 से 30 लाख तक जमा कर सकते हैं बुजुर्ग

डाक विभाग के एजेंट अरुण कुमार ने बताया कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में पहले एक हजार से 15 लाख रुपया तक खाता में जमा करने का प्रावधान था। जिस पर 8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता था, लेकिन गत एक अप्रैल से अधिकतम राशि 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया है।

साथ ही ब्याज दर भी बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। इस स्कीम के तहत जो भी रुपया जमा होगा, वह 1000 के गुणांक में होगा।

55 से 60 साल तक के कर्मचारी हो सकते हैं लाभान्वित

नौकरी से रिटायरमेंट या वीआरएस लेने वाले कर्मचारी 55 साल की उम्र में इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। शर्त यह होती है कि रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के एक महीने के भीतर खाता खुलवानी होगी।

60 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। पांच साल की मैच्यूरिटी पूरी होने के बाद तीन साल के बाद खाता विस्तार किया जा सकता है।

समस्तीपुर के डाक अधीक्षक बताया निवेश का अच्छा मौका

समस्तीपुर के डाक अधीक्षक दिनेश साह अवकाश ग्रहण करने के पश्चात कर्मचारियों को मिलने वाली रकम अधिक होती है। उसे सुरक्षित जगह पर निवेश करने के लिए एक अच्छा मौका होता है।

इसी को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम शुरू की है। यहां पर राशि सुरक्षित तो रहती ही है, आकर्षक ब्याज भी मिलता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker