घर बैठे करें बाइक की सर्विसिंग, वॉशिंग के समय रखें इन छोटी बातों का ध्यान…

भारतीय बाजार में टू-व्हीलर की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। बढ़ते ट्रैफिक के बीच कम्यूट बाइक्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। शहरी इलाके हों या फिर ग्रामीण लोग मोटरसाइकिल से ही चलना अधिक पसंद करते हैं। इन बाइक्स की माइलेज भी काफी अच्छा होता है। लेकिन कई बार अधिक काम के कारण कुछ लोग अपनी बाइक की सर्विसिंग समय पर नहीं करवा पाते हैं।लेकिन आप घर पर ही अपना कुछ समय निकालकर बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं। 

ऑयल को बदलें

आपकी बाइक में कितना इंजन ऑयल आता है ये उसके इंजन पर ही लिखा होता है। इसके साथ ही बाइक की सर्विस बुकलेट पर भी इसकी जानकारी मिलती है। इंजन के नीचे की तरफ आपको एक नट दिखाई देगा। इस नट को खोलने पर बाइक का पुरा इंजन ऑयल निकल जाएगा। पूरा ऑयल निकलने के बाद नट को फिर से लगा दिजिए। इसके बाद इंजन में ऑयल फिलिंग कैप को खोलकर नया इंजन ऑयल इसमें डालिए।

चेन को साफ करें

आप बाइक की चेन को साफ करने के लिए केरोसिन या डीजल का इस्तेमाल करें। एक ब्रश की मदद से आप चेन पर डीजल या पेट्रोल लगा कर साफ करें। इसके बाद आप ब्रश की मदद से चेन को ढंग से साफ करें। इसके बाद चेन पर ग्रीज लगाएं लेकिन ये ध्यान रखें की ग्रीज अधिक न लगा हो इससे अधिक धूल जमेगी और चेन जल्दी खराब होगी।

डिस्क ब्रेक का रखें ख्याल

अगर आपकी बाइक में डिस्क ब्रेक लगा हैं तो उसका ऑयल चेक करें। अगर ऑयल का लेवल कम है तो इसको ब्रेक ऑयल से टॉप अप करें।

सबसे आखिरी और जरुरी काम

जब भी आप बाइक की सर्विसिंग कर लें, तो एक बार बाइक की शानदार वॉश जरुर करें। इससे बाइक भी चमकेगी। ऐसे में बाइक वाशिंग शैंपू का इस्तेमाल कर अपनी बाइक को अच्छे से धोएं और इसके बाद एक साफ कपड़े से सुखा लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker