भारत की इन जगहों पर प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से एक्सप्लोर

भारत का हर राज्य अपने आप में खास है। बस इसकी खूबियां जानने की जरूरत है. वैसे तो घूमने-फिरने का शौक कई तरह के लोगों को होता है। मतलब, किसी को रोमांच पसंद है, किसी को खाना-पीना पसंद है, किसी को उस जगह के इतिहास के बारे में जानने में दिलचस्पी है, तो कोई प्रकृति प्रेमी है, लेकिन हम आपको बता दें कि भारत में हर तरह के पर्यटकों के लिए कुछ न कुछ है, कुछ नहीं है।

अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप शांति से छुट्टियां बिता सकें और तरोताजा होकर वापस आ सकें तो आइए जानें कि इसके लिए कौन सी जगहें बेस्ट रहेंगी।

कुमारकोम (केरल)

हालाँकि, केरल की अधिकांश जगहें खूबसूरत हैं। आप यहां किसी भी जगह की योजना बनाकर अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं, लेकिन अगर आपने अभी तक यहां कोई जगह नहीं देखी है तो आप कुमारकोम से शुरुआत कर सकते हैं। जहां अपार सुंदरता है. हाउसबोट में बैकवाटर में यात्रा करना एक अनोखा अनुभव है। मसाज, स्थानीय खाना, घने जंगल की सैर यानी कई चीजों का अनुभव यहां एक साथ किया जा सकता है।

किन्नौर (हिमाचल प्रदेश)

शिमला और मनाली हिमाचल में घूमने के लिए पहली जगह हैं, इसमें कोई शक नहीं है कि ये जगहें खूबसूरत हैं, लेकिन साल के ज्यादातर महीनों में पर्यटकों की भीड़ रहती है, जिसके कारण कई बार आप इन जगहों का आनंद नहीं ले पाते हैं। जितना आपने सोचा था उससे कहीं अधिक मज़ेदार। अगर आप जाते हैं तो क्यों न इस बार हिमाचल में शोर-शराबे और भीड़-भाड़ से दूर और खूबसूरती से भरी किसी जगह का प्लान बनाएं। इस जगह का नाम है किन्नर. सर्दी के मौसम में आप यहां आकर बर्फबारी का नजारा भी देख सकते हैं। यहां से हिंदुस्तान और तिब्बत के ऊंचे पहाड़ों का खूबसूरत नजारा भी दिखता है। यहां आने के बाद आप स्पीति वैली भी जा सकते हैं, जहां आपको एक अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है।

पहलगाम (कश्मीर)

एक और जगह जिसे आप आरामदायक जगहों की सूची में शामिल कर सकते हैं वह है पहलगाम। यह जगह भी ऐसी है कि यहां पहुंचकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी विदेशी जगह पर घूम रहे हों। बर्फ से ढके पहाड़ और बहती नदियाँ किसी चित्रकार की पेंटिंग की तरह हैं। सर्दियों में यहां का नजारा अलग ही होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker