कम बजट में इन देशों की कर सकते है सैर…

वर्ल्ड टूर पर जाने की चाहत किसे नहीं होती, लेकिन अक्सर लोगों का बैंक बैलेंस या पॉकेट बजट इसकी इजाजत नहीं देता। ऐसे में अगर आपका पहला वर्ल्ड टूर इसी वजह से अटक गया है तो तुरंत चिंता से बाहर आ जाएं।

ऐसे कई देश हैं जहां घूमना आपके बजट में हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ देशों के बारे में जो न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि आपके बजट में भी हो सकते हैं।

मालदीव

मालदीव भारतीय सेलिब्रिटीज के साथ-साथ आम पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यहां आपको 1500 रुपये में आसानी से कमरा मिल जाएगा। यहां खाना और पानी बहुत सस्ता है। आप यहां 60 रुपये से 120 रुपये में कई अच्छे व्यंजन ऑर्डर कर सकते हैं। एटोल ट्रांसफर, अलीमाथा द्वीप और हुकुरु मिस्की यहां के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

मलेशिया

जो यात्री सस्ते में विश्व भ्रमण करना चाहते हैं वे मलेशिया भी जा सकते हैं। वहां आप आसानी से 600-700 रुपये में आवास और 300 रुपये में भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं। कुआलालंपुर, पेट्रोनल टॉवर, रेडांग द्वीप और कपास द्वीप यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

सेशल्स

यह भारत से बहुत दूर है. लेकिन यह बहुत सस्ता गंतव्य है. पूर्वी अफ्रीका के सेशेल्स में आप 1000-1200 रुपये में कमरा किराए पर लेने के अलावा 500 रुपये में खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। कजिन आइलैंड, एरिड आइलैंड, माहे आइलैंड और मरीन नेशनल पार्क इस देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक हैं।

फिलिपींस

जो लोग सस्ते में विदेश यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए फिलीपींस भी एक बेहतरीन और बेहतरीन विकल्प है। यहां आप 700-1000 रुपये में एक कमरा किराए पर ले सकते हैं, जबकि 500 रुपये में आप अच्छे लंच या डिनर का आनंद ले सकते हैं। पलावन, एस निडो, कॉर्डिलेरास, लोकोस और चॉकलेट हिल्स यहां की सबसे अच्छी जगहों में से हैं।

भूटान

आप चाहें तो भूटान की ओर भी रुख कर सकते हैं। भूटान में खाना बहुत सस्ता है. यहां आपको 500 रुपये में अच्छा खाना मिलेगा। आप यहां 1500 रुपये में एक आलीशान कमरा बुक कर सकते हैं। भूटान में थिम्पू, पुनाखा द्ज़ोंग, हा वैली और रिनपुंग द्ज़ोंग जैसी कई अद्भुत जगहें हैं।

नेपाल

भारतीय यात्रियों के लिए नेपाल एक बेहतरीन बजट यात्रा विकल्प है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों, तीर्थ स्थलों और अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। नेपाल की मुद्रा भारतीय रुपए से भी कम है। इसके अलावा नेपाल के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker