दुनिया के इन हिल स्टेशनों में घूमने के लिए नहीं पड़ी पासपोर्ट की जरूरत, जानिए…

आप सोच रहे होंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं! तो बता दें, किसी भी विदेशी जगह पर जाने से पहले पासपोर्ट और वीजा, तभी हम अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं। लेकिन दुनिया के कुछ हिल स्टेशनों के साथ ऐसा नहीं है। देश के कुछ ठंडे हिस्सों में आप बिना पासपोर्ट के आराम से आ-जा सकते हैं।

अगर आप भी गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन ठंडी विदेशी जगहों की सैर कर सकते हैं। इनके नाम शायद ही आप जानते होंगे। आइए आपको बताते हैं इन हिल स्टेशनों के नाम, जहां आप बिना पासपोर्ट के भी घूम सकते हैं।

भूटान की पारो घाटी

पारो भूटान की पारो घाटी में एक छोटा सा शहर है। यह भूटान की सबसे उपजाऊ और ऐतिहासिक घाटियों में से एक है। इसमें 14वीं शताब्दी के 155 मंदिर और मठ हैं और भूटान का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा यहीं है। पारो हवाई अड्डा भूटान का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, लेकिन इसे सबसे खतरनाक में से एक भी माना जाता है। यहां एक पारो चू कस्बा भी है, जो करीब 2280 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। रंग-बिरंगी दुकानें हैं, जो बेहद खूबसूरत लगती हैं।

नेपाल का पोखरा हिल स्टेशन

पोखरा नेपाल की पर्यटन राजधानी है, जिसे काठमांडू के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। 900 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह शहर गर्मियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। शहर का मुख्य आकर्षण इसका झील का किनारा है, जो आकर्षक दुकानों, कैफे, रेस्तरां और पब से भरा हुआ है। नौका विहार जैसी गतिविधियों के लिए भी लोग इस नदी का उपयोग करते हैं। पोखरा अन्नपूर्णा रेंज में कई ट्रेक के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी मज़ेदार गतिविधियाँ हैं।

चियांग माई, थाईलैंड

थाईलैंड की उत्तरी राजधानी के रूप में जाना जाने वाला चियांग माई एक खूबसूरत जगह है जो पूरी तरह से प्रकृति से घिरा हुआ है। थाईलैंड में यह जगह अपने शांतिपूर्ण माहौल, कई मंदिरों और मठों, भीड़भाड़ वाले स्थानीय बाजारों, प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थलों और हरे-भरे ग्रामीण इलाकों के लिए बहुत लोकप्रिय है। आप चियांग माई में लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, राफ्टिंग और साइकिलिंग के लिए जा सकते हैं।

मलेशिया के कैमरन हाइलैंड्स

कैमरन हाइलैंड्स दक्षिण पूर्व एशिया में दक्षिण चीन सागर के पास देश के उत्तर-पश्चिमी सिरे पर मलेशिया में पहांग की पहाड़ियों में एक आकर्षक हिल स्टेशन है। पेराक और केलंतन के मलेशियाई राज्यों से घिरे इस पहाड़ी जिले में आठ अलग-अलग बस्तियाँ हैं। 700 वर्ग किलोमीटर में फैला, यह किसी शांत वंडरलैंड से कम नहीं लगता। अगर आप मलेशिया के हलचल भरे शहरों से दूर किसी शांत जगह पर रहना चाहते हैं तो आपको एक बार यहां जरूर आना चाहिए।

दा लाट वियतनाम

हो ची मिन्ह सिटी से लगभग 6 घंटे की दूरी पर वियतनाम के दक्षिण-पश्चिमी हाइलैंड्स में स्थित डा लाट एक अद्भुत हिल स्टेशन है। यह लाम डोंग प्रांत की राजधानी है, जिसे ‘अनन्त वसंत का शहर’ कहा जाता है। दा लाट की ठंडी जलवायु कई हनीमूनर्स, बैकपैकर्स के साथ-साथ लक्ज़री पर्यटकों को भी आकर्षित करती है। लाट का सबसे बड़ा आकर्षण इसकी फ्रांसीसी औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला है, जिसे सम्राट बाओ दाई के समर पैलेस, फ्रेंच क्वार्टर और दलत पैलेस गोल्फ क्लब में देखा जा सकता है। दूर से आप चीड़ के पेड़ों, ऊंची पहाड़ियों, खिले हुए फूलों और विश्व स्तरीय गोल्फ कोर्स से घिरे इस पहाड़ी शहर को देख सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker