देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक है Matter AERA की बुकिंग शुरू, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली, Matter AERA देश की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जिसमें आपको गियरबॉक्स मिलता है। आजकल जितने भी इलेक्ट्रिक बाइक्स इंडियन मार्केट में लॉन्च हुई हैं, उनमें से किसी के भी पास गियर बॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसलिए ये बाइक अन्य ई-बाइक की कम्पैरिजन में अलग है। आइये डिटेल में जानते हैं इसके बारे में।

बुकिंग शुरू

इस इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग 17 मई 2023 से शुरू हो गई है। ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहन को कंपनी की वेबसाइट के साथ-साथ फ्लिपकार्ट पर भी बुक कर सकते हैं। बुकिंग मुंबई, पुणे, दिल्ली एनसीआर, चेन्नई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और अन्य सहित भारत के पच्चीस शहरों में खुली होगी।

होगी ‘कीलेस’ स्टार्ट

इस इलेक्ट्रिक बाइक को स्टार्ट करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको स्टार्ट करने के लिए आपको एक सेंसर मिलेगा, जिसे आप पॉकेट में रखकर गाड़ी के सभी फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं।

कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में 80 से भी अधिक कनेक्टिंग फीचर्स जोड़े गए हैं। फीचर्स की लिहाज से देखा जाए तो इसमें ऑटो-रिप्लाई, म्यूजिक, ‘कीलेस’ ड्राइव, स्टोरेज क्षमता, सात इंच की स्क्रीन डिस्प्ले, एक्सीडेंट डिटेक्शन, डुअल डिस्क ब्रेक, जियो-फेंसिंग, कॉलिंग फीचर जैसे कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।

घर पर कर सकते हैं चार्ज?

इस बाइक को चार्ज करने के लिए जो चार्जर दिया गया है उसमें जो प्लग लगा हुआ है वो आम चार्जर्स की तरह है। उसको आप किसी भी प्लग में लगाकर अपने बाइक को चार्ज कर सकते हैं। ई-बाइक को 5m प्लग से चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग 6A 3-पिन चार्जर से की जा सकती है।

बैटरी पैक और रेंज

मैटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 10.5 kW की पॉवर और 520 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 4 स्पीड हाइपर-शिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है। इसके मोटर में इनबिल्ट लिक्विड कूलिंग सुविधा भी दी गई है, जो बाइक को लॉन्ग ड्राइव के बावजूद भी ओवरहीट नहीं होने देता है। ई-बाइक की क्षमता 5 kWh, एक सुपर स्मार्ट BMS, IP67 सुरक्षा है। सिंगल चार्ज पर यह बाइक 125-150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker