Audi के पूर्व प्रमुख रूपर्ट स्टैडलर को अदालत ने डीजल उत्सर्जन घोटाले में ठहराया दोषी, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, जर्मन कार निर्माता कंपनी Volkswagen के लग्जरी डिवीजन Audi के पूर्व प्रमुख रूपर्ट स्टैडलर (RUPERT STADLER)को एक बड़े आरोप में दोषी ठहराया गया है। इसके साथ ही रूपर्ट कंपनी के दोषी ठहराए गए सर्वोच्च रैंकिंग वाले कार्यकारी बन गए। Audi के पूर्व प्रमुख रूपर्ट स्टैडलर को डीजल उत्सर्जन घोटाले से जुड़े एक मामले अदालत ने दोषी बताया है और उसे स्टैडलर द्वारा कबूला भी गया है। क्या है पूरा मामला, आइए जान लेते हैं

रूपर्ट स्टैडलर को ठहराया गया दोषी

जर्मन ऑटोमेकर के डीजल उत्सर्जन घोटाले से जुड़े आरोपों के लिए मंगलवार को रूपर्ट स्टैडलर (RUPERT STADLER) को दोषी ठहराया गया है। रूपर्ट स्टैडलर अवैध सॉफ्टवेयर की मदद से उत्सर्जन परीक्षणों में धोखा देने वाली कारों पर दोषी ठहराए गए सर्वोच्च रैंकिंग वाले कार्यकारी बन गए। एक समाचार एजेंसी ने बताया कि रूपर्ट स्टैडलर ने अपने वकील द्वारा अदालत में पढ़े गए एक बयान के लिए “हां” का जवाब दिया।

इसमें कहा गया था कि स्टैडलर ने गलत काम किया और घोटाले को सार्वजनिक करने के बाद भी बाजार से धांधली कारों को दूर रखने में अपनी विफलता के लिए खेद व्यक्त किया। स्टैडलर ने न्यायाधीश और अभियोजकों के साथ एक समझौते के तहत याचिका दर्ज की है। अदालत ने अपराध के पूर्ण प्रवेश के बदले में उसे 1.1 मिलियन यूरो (1.2 मिलियन डॉलर) का जुर्माना देने का आदेश दिया है।

क्या है मामला

स्टैडलर पर अभियोजकों द्वारा धोखाधड़ी और झूठे प्रमाणन का आरोप लगाया गया था। आरोप लगा था कि Audi ने सितंबर 2015 के बाद हेराफेरी वाले सॉफ्टवेयर वाली कारों को बेचा। तभी अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने हेराफेरी करने वाले सॉफ्टवेयर का पता चलने के बाद स्वच्छ वायु अधिनियम के तहत उल्लंघन का नोटिस जारी किया। इस घोटाले में वोक्सवैगन को 30 बिलियन डॉलर से अधिक का जुर्माना और समझौता करना पड़ा। साथ ही कंपनी के दो अमेरिकी अधिकारियों को जेल भेज दिया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker