कनाडा ने चीनी राजनयिक को किया निष्कासित, जानिए वजह…

ओटावा, कनाडा ने सोमवार को एक चीनी राजनयिक के निष्कासन की घोषणा की, जिस पर चीन के आलोचक एक कनाडाई सांसद को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था। चीनी राजनयिक को पांच दिन के भीतर कनाडा छोड़ने को कहा गया है। 

”लोकतंत्र की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है”

कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि हम अपने आंतरिक मामलों में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने राजनयिक को ‘पर्सोना नॉन ग्रेटा’ घोषित किया। जोली ने कहा, ”हम अपने संकल्प पर दृढ़ हैं कि अपने लोकतंत्र की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि कनाडा में विदेशी राजनयिकों को चेतावनी दी गई है कि यदि वे इस प्रकार का व्यवहार करते हैं, तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा।”

चीन ने दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

दूसरी तरफ, चीन ने कहा कि कनाडा ने हमारे साथ राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया है। हम इसका कड़ा जवाब  देंगे। चीन का कहना है कि कनाडा ने एक चीनी राजनयिक को निष्कासित करके दोनों देशों के बीच संबंधों को खराब कर दिया है। 

कनाडा में चीनी दूतावास के एक बयान में कहा गया है, “चीनी पक्ष कड़ा जवाबी कार्रवाई करेगा। इससे उत्पन्न होने वाले सभी परिणामों के लिए कनाडा खुद जिम्मेदार होगा।”

कनाडा-चीन के बीच शुरू हुआ नया विवाद

वहीं, कनाडा द्वारा चीन की आलोचना करने वाले एक कनाडाई सांसद को डराने की कोशिश करने के आरोपी चीनी राजनयिक को निष्कासित करने के बाद कनाडा और चीन के बीच एक नया कूटनीतिक विवाद शुरू हो गया है। चीन के द्वारा जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाने पर कनाडा का कहना है कि वह अपने आतंरिक मामलों में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेगा।

चीन ने कनाडा पर संबंधों को तोड़ने का लगाया आरोप

ओटावा दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में चीन ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय कानून और राजनयिक मानदंडों के उल्लंघन पर एक आधिकारिक विरोध दर्ज कराया था। उसने कनाडा पर जानबूझकर संबंधों को खत्म करने का आरोप लगाया। मामले से परिचित एक सूत्र के अनुसार, टोरंटो में चीनी वाणिज्य दूतावास के अधिकारी झाओ वेई को पांच दिनों के भीतर कनाडा छोड़ने के लिए कहा गया है। कनाडा ने पिछले सप्ताह चीन के राजदूत को भी तलब किया था, जिसकी चीन ने निंदा की थी।

माइकल चोंग को निशाना बनाना चाहता था चीन

दरअसल, सांसद माइकल चोंग का आरोप है कि चीन की खुफिया एजेंसी ने हांगकांग में उनको और उनके रिश्तेदारों को निशाना बनाने की योजना बनाई थी। चीन झिंजियांग क्षेत्र में बीजिंग के आचरण को नरसंहार के रूप में निंदा करने वाले प्रस्ताव के लिए फरवरी 2021 में मतदान पर प्रतिबंध लगवाना चाहता था।

चीन और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण

चीन और कनाडा के बीच संबंध 2018 में हुआवेई के एक शीर्ष कार्यकारी की कनाडा में गिरफ्तारी और फिर इसके जवाब में चीन में दो कनाडाई नागरिकों को हिरासत में लेने के बाद से तनावपूर्ण रहे हैं। हालांकि, तीनों को बाद में रिहा कर दिया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker