भारत में एशिया का सबसे बड़ा पैराग्लाइडिंग स्पॉट, एडवेंचर के लिए है बेस्ट…

पैराग्लाइडिंग का अभ्यास करने के लिए अक्सर लोग अपने घरों से मीलों दूर यात्रा करते हैं। आसमान को छूते नीले आसमान को देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता। यहां हम एशिया के सबसे ऊंचे प्वाइंट और दुनिया के दूसरे पैराग्लाइडिंग प्वाइंट के बारे में बात करने जा रहे हैं। खास बात यह है कि यह पैराग्लाइडिंग प्लेस किसी और देश में नहीं बल्कि सिर्फ भारत में है। बीर बिलिंग एशिया का सबसे ऊंचा पैराग्लाइडिंग प्वाइंट है।बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग प्वाइंट हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में है। यह समुद्र तल से 2,400 मीटर की ऊँचाई के साथ एशिया का सबसे ऊँचा पैराग्लाइडिंग स्थल है। आइए आज हम आपको एशिया की सबसे ऊंची चोटी पैराग्लाइडिंग की सैर कराते हैं।

विला पेक्वेना से बीर संग्रह

बीर बिलिंग बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा एक छोटा सा गांव है। पैराग्लाइडिंग के शौकीनों के लिए यह गांव एक लोकप्रिय जगह है। शानदार मौसम, आश्चर्यजनक दृश्यों और उच्च ऊंचाई के साथ, बीर बिलिंग को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक माना जाता है। बीर बिलिंग साफ नीले आसमान और हल्की हवाओं के कारण पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छा है। पैराग्लाइडिंग के लिए बीर बिलिंग जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून तक है जब मौसम शुष्क और धूपदार होता है।

टेकऑफ़ बिंदु

बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग टेक-ऑफ पॉइंट बहुत ऊंचाई पर है। बिलिंग से 14 किमी की दूरी पर स्थित बीर एक छोटा सा गांव है, जहां की शुरुआत पहाड़ की चोटी से होती है और पक्षी की तरह आसमान में उड़ना किसी रोमांचक अनुभव से कम नहीं है। टेकऑफ़ साइट 8,000 फीट की ऊंचाई पर है।

लैंडिंग बिंदु

पैराग्लाइडिंग के लिए लैंडिंग स्थान बीर गांव में स्थित है। लैंडिंग साइट खेतों से घिरी समतल भूमि है। बीर बिलिंग में कई पैराग्लाइडिंग स्कूल हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। प्रशिक्षण में आमतौर पर ग्राउंड हैंडलिंग, टेक-ऑफ, उड़ान और लैंडिंग तकनीक शामिल होती है। यहां आपको बेहतरीन अनुभव के साथ-साथ प्रशिक्षित अनुभव भी मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker