2046 को लेकर NASA का पूर्वानुमान…पृथ्वी से इस दिन टकराएगा एस्टेरॉयड

नासा (NASA) की ओर से एस्टेरॉयड (Asteroid) को लेकर एक बड़ी चेतावनी भी जारी कर दी है. नासा ने बोला है कि 2046 में वेलेंटाइन डे पर पीसा के लीनिंग टावर के आकार का एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा जाएगा. हालांकि, नासा ने यह नहीं बताया है कि यह एस्टेरॉयड विश्व के किस देश में और किस शहर से टकराने वाला है.

रिपोर्ट्स के अनुसार नासा ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है कि 560 में एक प्रतिशत संभावना है कि 2046 में 14 फरवरी के दिन शाम को तकरीबन 4.40 बजे एक बड़ा 2023 DW एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा जाएगा. हालांकि, वो किस देश और कौन से शहर में गिरने वाला है इसका अंदाजा नहीं है. ऐसे में यदि आप 2046 में वेलेंटाइन डे को लेकर कोई प्लान बना रहे हैं उससे पहले सोच विचार अवश्य कर लें.

वैज्ञानिक जो अनुमान लगा रहे है कि वो ये है कि पृथ्वी की ओर बढ़ रहा एस्टेरॉयड हिंद महासागर से लेकर प्रशांत महासागर के किसी भी क्षेत्र भी गिर सकता है. पश्चिम अमेरिका का लॉस एंजिल्स और वाशिंगटन DC शहर भी इससे अछूता नहीं रह पाएगा. रिपोर्ट में इस बारें में बोला गया है कि 165 फीट के 2023 DW एस्टेरॉयड की टक्कर के बाद तुंगुस्का जैसा विस्फोट भी देखने के लिए मिल रहा है.

तुंगुस्का नदी के किनारे हुआ था परमाणु हमले जैसा विस्फोट: तुंगुस्का विस्फोट की घटना तकरीबन 114 वर्ष पूर्व की है. जब साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के किनारे जोरदार धमाका हुआ था और कई मीटर तक आग का गुब्बार उठ गया था. वैज्ञानिकों की मानें तो एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने के उपरांत जो विस्फोट हुआ था उससे पूरा एक शहर बर्बाद हो गया. हालांकि, तुंगुस्का विस्फोट में केवल पेड़ों को ही नुकसान पहुंचा क्योंकि जहां गिरा था वो जंगली इलाका था.

NASA ने मंगलवार को 2023 DW की खोज का एलान कर दिया है. NASA अब इस एस्टेरॉयड से जुड़ी जानकारी को इकट्ठा करने पर कार्य कर रहा है. आगे चलकर एस्टेरॉयड से जुड़ी और जाकनारी भी सामने आने वाली है. NASA ने 2023 DW को वर्तमान रिस्क लिस्ट में टोरिनो पैमाने पर 1 के साथ पहले स्थान पर रखा है. जिसका मतलब यह हुआ कि फिलहाल इसे लेकर चिंता का कोई वजह नहीं है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker