नई कार खरीदते समय इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान, हजारों रुपये की होगी बचत

नई कार खरीदते समय ग्राहक कुछ गलतियां करते हैं, जिसके चलते उनकी गाड़ी और महंगी हो जाती है। इसलिए, डीलर के बहकावे से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नई गाड़ी खरीदते समय फॉलो करना चाहिए। इससे आप अपने कई हजार रुपये बचा सकते हैं।

अनचाहे एक्सेसरीज न लगवाएं

जब आप अपनी नई कार खरीदने जाते हैं तो उस समय आप कुछ ज्यादा ही एक्साइटेड रहते हैं, जिसके चलते कुछ चीजें आप तय नहीं कर पाते हैं कि इसे लेना चाहिए या फिर नहीं। इसमें से एक्सेसरीज लगवाते समय सबसे अधिक गलती देखने को मिलती है। अगर डीलर आपको एक्सेसरीज के तौर पर सेंट, प्लोर मैट, सीट कवर आदि अलग से लगवाने के लिए कन्वेंस करता है तो आप मना करके कुछ पैसे बचा सकते हैं। या फिर बाहर बाजार से कम कीमत में लगवा सकते हैं।

वारंटी

कई बार एक्सटेंडेड वारंटी प्लान लेने के लिए एजेंट आपको कन्वेंस करते हैं, लेकिन आप अगर अपना पैसा बचाना चाहते हैं तो कंपनी द्वारा ऑफर की जा रही वारंटी प्लान से संतुष्ट हो सकते हैं। वैसे भी कंपनियां कम से कम 2-3 साल की वारंटी पैकेज के तौर पर पहले से ही देती है।

लोन लेते समय रहें सावधान

ज्यादातर खरीदार कार खरीदने के लिए बैंक से कर्ज लेते हैं। ऐसे में लोन लेते समय थोड़ा चौकन्ना रहना चाहिए। लोन के लिए चयन करते समय यह जरूर जांच लें कि कौन सबसे अच्छा सौदा है जिसमें ब्याज दर कम लगे। कई बैंकों से जांच करें। यह लंबे समय में बहुत पैसा बचाता है।

वैरिएंट का सही चुनाव करें

सबसे बड़ी बचत वैरिएंट पर निर्णय लेने के दौरान होती है। जरूर, टॉप-स्पेक ट्रिम्स लुभावने हैं, लेकिन सोचें कि क्या आपको एडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, लेदर अपहोल्स्ट्री, आदि जैसी सुविधाओं की आवश्यकता है या फिर नहीं। अगर नहीं तो आप अपने जरूरत के हिसाब से वैरिएंट का चयन कर सकते हैं।

सही इंश्योरेंस का चुनाव करें

सभी कारों की ऑन-रोड कीमत में बीमा शामिल है। कार निर्माता आमतौर पर लागत से अधिक बोली लगाते हैं, इसलिए पैसे बचाने का एक सबसे आसान तरीका है कि आप स्वयं बीमा करवा लें। आवश्यक रूप से सबसे सस्ता सौदा नहीं है, लेकिन आपके पैसे के लिए सबसे अच्छा प्रस्ताव देखने के लिए कई बीमा प्रदाताओं से जांचें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker