‘हिटलर मुझे पसंद, नाजियों से प्यार…’ रैपर कान्ये वेस्ट एक बार फिर घिरे विवादों में

वाशिंगटन : दो साल बाद होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने की इच्छा जता चुके स्टार रैपर कान्ये वेस्ट ने अब हिटलर की तारीफ कर विवाद पैदा कर दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कान्ये वेस्ट ने गुरुवार को षड्यंत्र सिद्धांतकार एलेक्स जोन्स के साथ घंटे भर के लाइव स्ट्रीम के दौरान नाजियों के प्रति अपने प्यार और एडॉल्फ हिटलर की तारीफ कर सबको चौंका दिया. जोन्स के साथ इस इंटरव्यू के दौरान पॉप, अश्लील साहित्य और शैतान के बारे में बात कर रहे वेस्ट ने अपने चेहरे को एक काले मुखोटे से छुपा रखा था.

इससे पहले भी कान्ये वेस्ट यहूदियों को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर चुके हैं, जिसके लिए ट्विटर से उनका अकाउंट भी डिलीट कर दिया गया था. रैपर के साथ अपना बिज़नेस चला रहे वेस्ट की इस टिप्पणी के बाद उन्हें अपने व्यवसायी जीवन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल हो रहे वेस्ट ने मानसिक बीमारी के साथ अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात की है. हालांकि उनकी लगातार आ रही यहूदी विरोधी टिप्पणियों ने उनके कद को काफी नुकसान पहुंचाया है.

‘हिटलर को अच्छा मानता हूं’
वेस्ट ने इंटरव्यू के दौरान हिटलर की अच्छी बातों को सराहा. उन्होंने कहा कि एक पॉइंट पर वह हिटलर को सही भी मानते हैं. कान्ये ने बताया कि हिटलर ने राजमार्गों का आविष्कार किया, उस माइक्रोफोन का आविष्कार किया जिसे मैंने एक संगीतकार के रूप में इस्तेमाल किया था. कान्ये ने आगे कहा, “हर इंसान के पास कुछ मूल्य है, विशेष रूप से हिटलर में, मुझे हिटलर पसंद है.”

प्रदर्शनकारियों पर न गोली चली न टैंकर! चीन में पहली बार जनता के सामने नरम पड़ी सरकार

नाजियों की भी तारीफ
वेस्ट ने जोंस को बताया कि ‘हमें हर समय नाज़ियों को बदनाम करना बंद करना होगा और उन्हें नाज़ियों से प्यार है. पॉप स्टार के यहूदी विरोधी बयान के चलते ही एडिडास ने अक्टूबर महीने में वेस्ट के साथ अपने अनुबंध को तोड़ने का फैसला किया था. पेरिस फैशन हाउस बालेंसीगा और अमेरिकी कपड़ों के रिटेलर गैप ने भी वेस्ट के साथ संबंध समाप्त कर लिए, जब वह पेरिस फैशन शो में ‘व्हाइट लाइव्स मैटर’ स्लोगन वाली शर्ट पहने हुए दिखाई दिए थे.’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker