प्रदर्शनकारियों पर न गोली चली न टैंकर! चीन में पहली बार जनता के सामने नरम पड़ी सरकार

बीजिंग : चीन से भले ही कोई खबरें सामने नहीं आती हो लेकिन अब हालात काबू से बाहर हो रहे हैं। चीनी तानाशाह शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ लोग सड़को पर उतर आये हैं। कोविड विरोधी प्रदर्शनों ने सख्त कोविड प्रतिबंधों को समाप्त करने का आह्वान किया। अधिक चीनी शहर कड़े कोरोनोवायरस प्रतिबंधों पर अपने सख्त रुख को बदलने और कुछ वायरस प्रतिबंधों को कम करने के लिए तैयार हैं। सख्त कोविड नीतियों, लंबे लॉकडाउन और सामूहिक परीक्षण ने कई चीनी शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया, प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे और लॉकडाउन को समाप्त करने की मांग की। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि एक प्रमुख विकास में, उत्तर में ग्वांगझू और चोंगकिंग के अलावा, उत्तर में शिजियाझुआंग, दक्षिण पश्चिम में चेंगदू और अन्य प्रमुख शहरों ने अब घोषणा की है कि वे परीक्षण आवश्यकताओं और आंदोलन पर नियंत्रण को कम कर रहे हैं। यह कदम चीनी शहरों ग्वांगझू और चोंगकिंग द्वारा बुधवार को सख्त कोविड -19 प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा के बाद आया है। इस बीच चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि बुजुर्ग लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने की उनकी योजना है क्योंकि उन्हें संक्रमण का ‘उच्च जोखिम’ है।

लश्कर और जैश को मजबूत करने में जुटा तालिबान, पूर्व अफगान सुरक्षा प्रमुख ने किया बड़ा दावा

यहां देखें चीनी घटनाक्रम

1- अधिक चीनी शहरों ने घोषणा की है कि वे कोविड पाबंदियों में ढील दे रहे हैं क्योंकि चीन अपनी शून्य कोविड नीति के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देख रहा है। यह जनता के गुस्से को कम करने और अधिक विरोध से बचने का प्रयास है। समाचार पत्र Yicai ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि राजधानी शहर बीजिंग ने कुछ लोगों को संक्रमण के साथ घर पर अलग-थलग करने की अनुमति देना शुरू कर दिया है। हालांकि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सख्त ‘कोविड-19 नीति’ एक और साल तक बनी रह सकती है।

2- रिपोर्ट में कहा गया है कि शेनयांग और हार्बिन में चीन के औद्योगिक केंद्रों ने घोषणा की कि जो छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेते हैं और अन्य जो बहुत कम बातचीत करते हैं, उन्हें अब वायरस परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी, जो दिन में एक बार किया जाता है। महामारी रोधी एजेंसी ने फैक्स द्वारा अपने कार्यालय को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं दिया।

3- मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि आने वाले दिनों में पूरक उपायों की घोषणा के बीच चीन कुछ ऐसे लोगों को घर पर क्वारंटाइन करने की अनुमति देगा, जो कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं। गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और अंतर्निहित बीमारियों वाले लोग घर पर अलग-थलग रहने के योग्य होंगे।

4- एपी ने बताया सरकार ने वादा किया है कि वह संगरोध अवधि को कम करके और अन्य महत्वपूर्ण बदलाव करके अपनी ‘शून्य कोविड’ रणनीति के व्यवधान को कम करेगी। हालांकि, स्कूल और व्यवसाय बंद रहेंगे और आस-पड़ोस तक पहुंच को निलंबित कर दिया जाएगा।

5- बुजुर्ग आबादी को टीका लगाने के अभियान ने आशा जगाई है कि चीन गंभीर एंटी-वायरस नियंत्रण वापस ले सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि उसका अभियान 60 से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करेगा। इसने कहा कि यह 70 और 80 के दशक में उन लोगों तक पहुंचने के लिए मोबाइल टीकाकरण इकाइयां भेजेगा जो घर से बाहर नहीं जा सकते।

6- आयोग के अनुसार, 10 में से 9 चीनी को टीका लगाया गया है, लेकिन 80 से अधिक लोगों में से केवल 66% लोगों को एक टीका मिला है। जबकि 40 प्रतिशत को बूस्टर शॉट मिला और 60 वर्ष से अधिक आयु के 86 प्रतिशत लोगों ने टीका लगवाया।

7- शिनजियांग के उरुमकी में एक अपार्टमेंट इमारत में आग लगने के बाद चीन में विरोध प्रदर्शन भड़क गए, जिसमें दस लोगों की मौत हो गई और नौ घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि कड़े कोविड उपायों ने बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न की, इस आरोप से अधिकारियों ने इनकार किया। चीन के सख्त नियंत्रण उपायों ने इस साल घरेलू आर्थिक गतिविधियों को कम कर दिया है और आपूर्ति श्रृंखला रुकावटों के माध्यम से अन्य देशों में फैल गया है।

8- चीन में विरोध प्रदर्शनों के बीच बृहस्पतिवार कोकठोर जीरो-कोविड नीति में छूट दी गई और पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के अंतिम संस्कार की तैयारियों के मद्देनजर देशभर में सुरक्षा बढ़ा दी गई, जिनका एक दिन पहले निधन हो गया था। मीडिया में आईं खबरों के अनुसार, ठंड के मौसम में लोगों की आजीविका सुनिश्चित करने के लिए पूरे चीन में पाबंदियों में ढील दी गई है। जीरो-कोविड नीति के विरोध के बाद चीन के शीर्ष औद्योगिक और व्यावसायिक केंद्र ग्वांगझू में कुछ क्षेत्रों में अस्थायी प्रतिबंध हटा दिए गए और संक्रमित लोगों के करीबी संपर्क में आए लोगों को पृथक केंद्रों के बजाय घरों में अलग रहने की अनुमति दी गई।

9- सरकारी मीडिया में आईं खबरों में कहा गया है कि बीजिंग, शिजियाझुआंग, ताइयुआन समेत कई अन्य शहरों में कोविड पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की गई है। बीजिंग में बृहस्पतिवार को लॉकडाउन का मिला-जुला असर देखा गया। जबकि कुछ इमारतों को बंद कर दिया गया। इससे पहले लोगों ने शिकायत की थी कि जांच के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसके बाद शहर के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने शिकायत की कि कोविड जांच केंद्र बंद हैं। बीते तीन साल से कोविड-19 रोधी अभियान का नेतृत्व कर रहे उप प्रधानमंत्री सुन चुनलान ने प्रतिबंधों में ढील देने का संकेत दिया।

9- सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक, बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के विशेषज्ञों के साथ एक बैठक में सुन ने यह भी स्वीकार किया कि ओमीक्रॉन स्वरूप अधिक संक्रामक लेकिन कम घातक है। इस बीच, बीजिंग, शंघाई और कई अन्य शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सरकार अगले मंगलवार को होने वाले चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग के अंतिम संस्कार की तैयारियों में जुटी है। जियान का बुधवार को निधन हो गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker