पाक सेना प्रमुख के लिए पांच नामों की हुई सिफारिश, इन अफसरों में से कौन लेगा जनरल बाजवा की जगह

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए कवायद शुरू हो गई है। रक्षा मंत्रालय ने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय को पांच नामों की सिफारिश की, जो जनरल कमर जावेद बाजवा का स्थान लेंगे और 29 नवंबर को कार्यभार संभालेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर सामने आई है। पाकिस्तानी सेना अधिनियम (PAA) 1952 के तहत रक्षा मंत्रालय  को अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सेना प्रमुख (COAS) का कार्यमुक्ति सारांश जारी करना होता है। 

जनरल बाजवा तीन साल के विस्तार के बाद 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे
61 वर्षीय जनरल बाजवा तीन साल के विस्तार के बाद 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने एक और विस्तार की मांग से इनकार किया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के संबंध में सोमवार को रक्षा मंत्रालय से रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में पांच शीर्ष जनरलों के नाम हैं। अखबार ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने अभी तक रक्षा मंत्रालय से रिपोर्ट मिलने की पुष्टि नहीं की है। नए सेना प्रमुख 29 नवंबर को कार्यभार संभालेंगे क्योंकि मौजूदा जनरल बाजवा छह साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त होंगे।

इस्तांबुल बम ब्लास्ट के बाद कई कुर्द शहरों पर तुर्की के ताबड़तोड़ हवाई हमले

उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति पर सभी की निगाहें है। कई लोगों का मानना है कि अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान का लॉन्ग मार्च सेना में कमान बदलने से जुड़ा है। उन्होंने अपने समर्थकों को 26 नवंबर को रावलपिंडी में इकट्ठा होने के लिए कहा है, जिसके दो दिन पहले जनरल बाजवा नए सेना प्रमुख को कार्यभार सौंपेंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार को अटकलों को खारिज कर दिया कि महत्वपूर्ण नियुक्ति को लेकर कोई असैन्य-सैन्य गतिरोध रहा है।

सोमवार शाम तक तस्वीर साफ हो जाएगी
नाम न छापने की शर्त पर एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने डॉन अखबार को बताया कि नियुक्ति की प्रक्रिया के संबंध में सोमवार शाम तक तस्वीर साफ हो जाएगी। वरिष्ठता सूची के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास, लेफ्टिनेंट जनरल नुमन महमूद और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष और सेना प्रमुख पद के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं।

सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने पिछले हफ्ते इस बात की पुष्टि की थी कि जनरल बाजवा 29 नवंबर को अपना पद छोड़ देंगे, जिसके बाद से नए प्रमुख की नियुक्ति पर बहस तेज हो गई है। समय से पहले चुनाव की मांग को लेकर इमरान खान के लंबे मार्च से उपजी मौजूदा राजनीतिक गतिरोध की बहस भी इससे जुड़ी हुई है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इमरान खान के लंबे मार्च के उद्देश्यों में से एक सेना प्रमुख की नियुक्ति पर दबाव बनाना है, हालांकि खान ने ऐसे दावों से इनकार किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक सूत्र ने डॉन अखबार को बताया कि रक्षा मंत्रालय 27 नवंबर से पहले नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए सारांश तैयार करेगा।

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले, नियुक्ति प्रक्रिया शुरू 
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोमवार को कहा कि अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी, जिसमें मौजूदा जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेने की दौड़ में पांच या छह शीर्ष जनरल शामिल हैं। आसिफ ने ट्वीट किया, सेना के सर्वोच्च पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। ईश्वर की कृपा से सभी संवैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। 

मंत्री ने यह भी कहा कि सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर कोई गतिरोध नहीं है। उन्होंने कहा, “कोई गतिरोध नहीं है। सारांश प्राप्त होने के बाद चर्चा की जाएगी।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सेना के नेतृत्व को भरोसे में लेंगे, जिसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि नियुक्ति की प्रक्रिया 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker