इस्तांबुल बम ब्लास्ट के बाद कई कुर्द शहरों पर तुर्की के ताबड़तोड़ हवाई हमले

अलेप्पो: इस्तांबुल में बम धमाके की घटना के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया के कई कुर्द कस्बों पर बमबारी की है. खबरों में कहा गया है कि कुर्दिश मिलिशिया के कब्जे वाले कोबाने सहित कई शहरों पर तुर्की के हवाई हमले की सूचना मिली है. कुर्द नेतृत्व वाली सेना और ब्रिटेन स्थित एक निगरानी समूह ने कहा है कि तुर्की ने शनिवार देर रात कोबाने शहर सहित उत्तरी सीरिया के कई कुर्द शहरों पर के हवाई हमला किया.

इस्तांबुल में पिछले रविवार को हुए घातक बम विस्फोट के लिए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को दोषी ठहराए जाने के कुछ दिनों बाद तुर्की ने ये हमले किए हैं. कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के प्रवक्ता फरहाद शमी ने ट्वीट किया कि जिस कोबाने शहर ने आईएसआईएस को हराया था, तुर्की के विमानउस पर अंधाधुंध बमबारी कर रहे हैं. तुर्की एसडीएफ के मुख्य घटक कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) को प्रतिबंधित पीकेके का ही एक विस्तार मानता है.

शमी ने कहा कि उत्तरी प्रांत अलेप्पो और उत्तर-पूर्वी प्रांत हसाकेह में दो घनी आबादी वाले गांवों पर भी तुर्की के हवाई हमले किए गए थे. जबकि ब्रिटन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि तुर्की सेना ने दोनों प्रांतों में 20 से अधिक हवाई हमले किए. इस समूह के पास सीरिया भर में संपर्कों का एक बड़ा नेटवर्क है.

भूकंप के झटकों से दहला इंडोनेशिया, 20 की मौत व 300 के घायल होने की खबर

गौरतलब है कि तुर्की सीमा के पास उत्तरी सीरिया में एक कुर्द-बहुल शहर कोबाने पर 2014 के अंत में इस्लामिक स्टेट समूह ने कब्जा कर लिया गया था. हालांकि कुर्द लड़ाकों ने अगले वर्ष की शुरुआत में उन्हें खदेड़ दिया. पीकेके और वाईपीजी- दोनों ने इस्तांबुल हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है, जिसमें छह लोग मारे गए थे. लेकिन तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा है कि अंकारा का मानना है कि इस हमले का आदेश कोबाने से ही दिया गया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker