जस्टिस चंद्रचूड़ बने देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति मुर्मू ने दिलाई शपथ

दिल्ली: देश के 50वें मुख्य न्यायधीश के तौर पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ नें आज शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नें जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ आने वाले 2 वर्षों तक इस पद पर आसीन रहेंगे. इससे पहले यूयू ललित ही ऐसे सीजेआई है जो सबसे कम समय के लिए भारत के मुख्य न्यायधीश रहे थे.

जस्टिस यूयू ललित का का कार्यकाल मात्र 78 दिनों का था.सीजेआई धनंजय वाई चंद्रचूड़ भी पहले ऐसे सीजेआई बनने जा रहें है जिनके पिता भी वाई वी चंद्रचूड़ भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) थे. वे 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक इस पद पर रहे थे. जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल दो सालों तक रहेगा. जस्टिस चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 इस पद पर बने रहेंगे. नए जस्टिस यूयू ललित का स्थान लेंगे.

नोएडा, मुरादाबाद, लखनऊ, आजमगढ़ समेत पूरे प्रदेश में भूकंप के झटके, नेपाल के भूकंप का असर

11 अक्टूबर को भारत के सीजेआई ने चन्द्रचूड़ के नाम की सिफारिश की थी जिसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें 17 अक्टूबर को अगले सीजेआई के रूप में नियुक्त किया था.जस्टिस चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर, 1959 को हुआ था और 13 मई 2016 को शीर्ष अदालत में पदोन्नत किया गया था. जस्टिस चंद्रचूड़ अयोध्या भूमि विवाद, निजता के अधिकार और व्यभिचार से संबंधित मामलों सहित शीर्ष अदालत के कई संविधान पीठों और ऐतिहासिक फैसलों का हिस्सा रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker