नोएडा, मुरादाबाद, लखनऊ, आजमगढ़ समेत पूरे प्रदेश में भूकंप के झटके, नेपाल के भूकंप का असर

यूपी, दिल्ली और उत्तराखंड समेत देश के अलग-अलग इलाकों में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता का भूकंप का केंद्र नेपाल में था. इसका असर भारत के विभिन्न इलाकों में देखने को मिला. देर रात करीब 2 बजे के आसपास (1:57 बजे) नोएडा समेत दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, मुरादाबाद और आजमगढ़ जैसे इलाकों में लोग भूकंप के झटकों से जग गए. पूरे यूपी में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले अगस्त में भी यूपी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था. यूपी के अलावा दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल में इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नोएडा में रात की शिफ्ट में काम करने वालों ने बताया कि देर रात जब वे ऑफिस में थे तो भूकंप के झटके महसूस हुए. इसके बाद लोग ऑफिस से बाहर निकल आए.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सुबह 6:27 के करीब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का एक और भूकंप आया है. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक इसका केंद्र जमीन से 5 किमी अंदर था.

आजमगढ़ में CCTV में कैद हुआ भूकंप से झटकों का मंजर

आजमगढ़ देर रात भूकंप के झटकों से इलाके में मची दहशत लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो भूकंप के दो झटके उन्हें महसूस हुए. कुछ लोगों ने बताया जब उन्हें भूकंप की सूचना मिली तो वे जाग गए थे लेकिन जब दूसरा झटका आया तो लग रहा था बेड वाइब्रेट हो रहा है, हिल रहा है. लोग घरों से डर के मारे बाहर निकल आए.

जिनके घर पुराने हैं, कच्चे मकान हैं, उन्हें खतरा महसूस हो रहा है. वे अभी भी भूकंप के झटके से डरे हुए हैं. भूकंप के झटके सीसीटीवी में भी दर्ज हुए हैं, जिसमें तस्वीर में कुछ पल की हलचल होती भी देखी जा सकती है.

मुरादाबाद में भी देर रात महसूस हुए भूकंप के झटके

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में देर रात करीब 1:58 पर भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. यह झटके करीब 10 सेकेंड तक लगातार महसूस हुए. भूकंप के झटकों के बाद घर में मौजूद पंखे व झूमर हिलने लगे.

हालांकि यूपी में भूकंप के झटकों की वजह से अबतक जान-मान के नुकसान की कोई खबर नहीं है. नेपाल में भूकंप की वजह से वहां के डोटी जिला में मकान गिरने से 6 लोगों की मौत जरूर हो गई है. वहीं इस हादसे में 5 घायल हुए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker