जहरीली हवा न बन जाए जानलेवा

प्रदूषण (Air Pollution) रोकना हमारे हाथ में नहीं, हालांकि हम अपने सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, भारत में मौतों का पांचवां बड़ा कारण पल्यूशन है। वातावरण में कई तरह के पल्यूटेंट्स हमेशा मौजूद रहते हैं। दिवाली के वक्त खासतौर पर कई बड़े शहरों की हवा जहरीली हो जाती है

। जिन लोगों को अस्थमा, सांस की दिक्कत, साइनस फेफड़ों की दिक्कत या ऐलर्जी की समस्या है, उन्हें खासतौर पर सतर्क रहना चाहिए। यहां कुछ टिप्स हैं जिनके जरिये आप प्रदूषण से मुकाबले के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं।

प्रदूषण ऐसे पहुंचाता है नुकसान

जब सांस के जरिये प्रदूषित हवा हमारे फेफड़ों में जाती है तो लंग्स में मौजूद ऐंटीऑक्सीडेंट्स इनका मुकाबला करते हैं। जब प्रदूषण ऐंटीऑक्सीडेंट्स पर भारी पड़ता है तो यह इम्यून सिस्टम पर हमला करता है। इसके बाद शरीर की कोशिकाओं पर। इस वजह से फ्री रेडिकल्स बनते हैं और इनफ्लेमेशन बढ़ाते हैं। यह कई बड़ी बीमारियों की वजह होता है। अच्छी बात यह है कि ऐंटीऑक्सीडेंट्स इन फ्री रेडिकल्स को खत्म कर सकते हैं। ये ऐंटीऑक्सीडेंट्स आप अपनी डायट और एक्सरसाइज से पा सकते हैं।

प्रदूषण से लड़ेगी ब्रोकली 

क्रूसिफर सब्जियों में पावरफुल ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ब्रोकली एयर पल्यूशन से लड़ने में काफी मददगार होती है। खासकर ब्रोकली स्प्राउट्स हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते हैं। कई एक्सपर्ट्स मानते हैं इनमें ऐंटी-कैंसर प्रॉपर्टी होती है। ब्रोकली के अलावा आप फूल गोभी, सरसों, पत्ता गोभी भी डायट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप इन्हें कच्चा नहीं खा पा रहे हैं तो पकाने से 40 मिनट पहले काटकर रख दें। इसके बाद पकाएं तो पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होंगे। इसके अलावा हरी सब्जियां उबालकर या जूस के रूप में जरूर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker