बीमारियों से बचना है तो हाथों की सफाई जरूरी

हमीरपुर। जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों में शनिवार को ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे मनाया गया। इस मौके पर हाथों की सफाई के महत्व पर चर्चा के साथ ही गंदगी की वजह से होने वाली बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान चिकित्सक और स्टाफ ने जहां स्वच्छता को बढ़ावा देने की शपथ ली।

वहीं मरीजों के साथ आए तीमारदारों को हैंड वाशिंग में सुमन-के फार्मूला अपनाने के डैमो का प्रदर्शन किया गया। प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हाथों की गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है।

जिला महिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.सुमित सचान बताते हैं कि हाथों की गंदगी के कारण बच्चे सर्वाधिक बीमार होते हैं। बच्चों को सबसे ज्यादा डायरिया की शिकायत होती है। छोटे बच्चे हर चीज को छूते हैं और अपने हाथ को बार-बार मुंह में डालते है। बच्चे इन सब चीजों से अनजान होते हैं, इसलिए हाथों की गंदगी पेट में चली जाती है जो संक्रमण का कारण बनती है, इसलिए लोगों को अपने साथ-साथ बच्चों के हाथों को दिन में दो-तीन बार कम से कम साबुन से अच्छी तरह से साफ करवाना चाहिए।

शनिवार को जिला अस्पताल में ग्लोबल हैंड वांशिंग डे पर मरीजों और तीमारदारों को हाथों को सुमन के फार्मूले को अपनाकर धोने का डैमो करके दिखाया गया। सुमन-के फार्मूले के अनुसार पहले हाथों को सीधा करके धोना होता है और फिर उल्टा, उसके बाद एक मुट्ठी बांधकर दूसरी हथेली में रगड़नी होती है।

एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे को पकड़कर अच्छी तरह से साफ किया जाता है, उसके बाद नाखून की सफाई और आखिरी में कलाई को धोया जाता है। डीसीपीएम मंजरी गुप्ता ने बताया कि जनपद के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में भी हैंड वॉश डे मनाया गया और लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker