गोद लेकर उठाई टीबी रोगियों के पोषण की जिम्मेदारी

हमीरपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर चल रहे सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत शुक्रवार को टीबी से ग्रसित मरीजों को पोषणयुक्त किटें वितरित की गई। साथ ही भाजपाइयों ने टीबी रोग से ग्रसित छह मरीजों को गोद लेकर उनके उचित पोषण की जिम्मेदारी उठाई है। जबकि 18 मरीजों को रेडक्रास सोसाइटी ने गोद लिया है।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने 261 टीबी रोगियों की सूची तैयार की है, जिन्हें कोई भी व्यक्ति गोद लेकर उनके उच्च पोषण की जिम्मेदारी उठा सकता है। टीबी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी से मुक्ति करने की मुहिम पर काम कर रही है।

टीबी रोगियों के उच्च पोषण को लेकर उन्हें गोद लेने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। समाज का सक्षम व्यक्ति इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्ति कर सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि कुल 261 टीबी रोगियों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें समय रहते अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व समाज के सक्षम व्यक्तियों को गोद देना है। ऐसे लोगों को निक्षय मित्र कहा जाएगा।

उन्होंने आम लोगों से भी ऐसे कार्यक्रमों में सहभागिता करने का आह्वान किया। इस मौक पर 6 भाजपा और 18 रेडक्रास सोसाइटी सहित कुल 25 टीबी रोग से ग्रसित मरीजों को पोषण किट वितरित की गई। जिसमें एक किलो सत्तू, भुना चना, गजक/तिल, गुड़ और न्यूट्रिशियन सप्लीमेंट शामिल था। किट मिलने से मरीजों ने राहत की सांस ली। टीबी रोग का उपचार करा रहे मरीज रामबरन निषाद (बदला हुआ नाम) ने बताया कि उनकी आर्थिक स्थिति खराब है।

ऐसे में टीबी जैसा रोग लग गया है। दवाएं और पांच सौ रुपए तो मिल जाते हैं मगर पोषण युक्त खाद्य पदार्थों का संकट रहता है। मगर अब उन्हें प्रतिमाह पोषणयुक्त किट मिलने का आश्वासन मिला है। इससे उन्हें बड़ी राहत मिली है। डीटीओ डा. महेशचंद्रा ने जनमानस से अपील की कि निक्षय मित्र योजना के तहत टीबी रोगियों की मदद करने के लिए अधिक से अधिक लोग निक्षय मित्र बनने के लिए आगे आएं।

किसी भी जानकारी के लिए 1800-11-6666 निक्षय मित्र हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। इस मौके पर एसीएमओ डा. रामअवतार, चेयरमैन कुलदीप निषाद, टीबी के जिला समन्वयक राजेंद्र प्रसाद, एसटीएस कमल सोनकर, वरुण पाण्डेय, आदर्श व्यास, रोहित शिवहरे, नीलम बाजपेयी, नीलम निषाद आदि मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker