सावधान! Video Call के जरिए लोगों को निशाना बना रहे हैं स्कैमर्स, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

दिल्ली : इन दिनों ऑनलाइन स्कैम एक सामान्य बात हो गई है. स्कैमर्स के पास आपको ऑनलाइन ठगने के सैकड़ों तरीके हैं. उन्हीं तरीकों में से एक है वीडियो कॉल का उपयोग करके लोगों को ठगना. जी हां, आपने सही सुना. स्कैमर्स अब वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों को ब्लैकमैल कर रहे हैं और उनसे पैसे भी वसूल कर रहे हैं.

इस साल की शुरुआत में आई एक रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों को रैंडम नंबरों से वीडियो कॉल्स आईं, जहां स्कैमर्स पहले उन्हें बरगलाया और बाद में स्क्रीनशॉट और मॉर्फ्ड इमेज के जरिए उन्होंने यूजर्स को ब्लैकमेल किया. इस साल की शुरुआत में ऐसे कई मामले सामने आए थे, जिसमें लोगों को स्कैमर्स ने 55,000 रुपये तक का पेमेंट करने के लिए ब्लैकेल किया गया था.

कैसे होता यह स्कैम
यह स्कैम ज्यादातर पुरुषों को टारगेट करता है. इसमें स्कैमर्स महिलाओं से यूजर्स को वीडियो कॉल करवाते हैं. जब व्यक्ति कॉल का जवाब देता है, तो उसे वीडियो कॉल पर एक अर्ध-नग्न लड़की मिलती है. जैसे ही व्यक्ति कॉल पर इसी तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो स्कैमर्स उसका वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं और फिर उस वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की धमकी देते हैं. इसके चलते व्यक्ति स्कैमर्स को मोटी रकम देता है.

डेटिंग ऐप पर आम हैं इस तरह के स्कैमर्स
डेटिंग ऐप और वॉट्सऐप सहित अन्य वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म पर भी इस तरह की धोखाधड़ी आम है. इस तरह के स्कैम में पहली COVID-19 लहर के दौरान उछाल देखा गया था. इस साल की शुरुआत में एक मामले में एक शख्स ने स्कैमर्स को 55,000 रुपये का भुगतान किया था.

ऐसे रहें सुरक्षित
इस तरह की धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रैंडम नंबरों से आने वाले कोई भी वीडियो कॉल रिसीव न करें. अगर यूजर्स चाहें, तो अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स भी बदल सकते हैं. इसके अलावा अपना फोन नंबर या अन्य अकाउंट, आईडी, या यहां तक कि संपर्क सूची किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अनजान लोगों के साथ शेयर न करें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker