बड़ी खबर : पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी बनाये गए सीएम योगी के सलाहकार

  • अवनीश अवस्थी बनाए गए मुख्यमंत्री के सलाहकार
  • पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी का मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में पुनर्नियुक्ति आदेश नियुक्ति विभाग से जारी हुआ
  • राज्य सरकार के कामों को गति देने के लिए मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में करेंगे काम
  • मुख्यमंत्री ने अपने भरोसेमंद IAS अफ़सर अवनीश अवस्थी पर फिर एक बार जताया भरोसा

लखनऊ : पूर्व एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (ACS) गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का सलाहकार बनाया गया. इस संबंध में नियुक्ति विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी किया. अवस्थी इस साल के 31 अगस्त को रिटायर हुए थे.

नियुक्ति विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, मुख्यमंत्री को उनके प्रशासनिक कार्यों में सलाह देने के लिए दिनांक 28 फरवरी, 2023 तक सलाहकर के पद पर तैनात अवनीश कुमार अवस्थी की सेवा होगी. अवस्थी को उक्त अवधि में अस्थायी सरकारी सेवक माना जाएगा.

बता दें कि अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद IAS अफसरों में रहे हैं. 35 साल की सर्विस में अवनीश अवस्थी का योगी सरकार में काफी बड़ा कद रहा.

अवस्थी ऐसे बने थे सीएम योगी के करीबी

जब से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं तब से कोई एक अधिकारी जिसे सबसे करीब माना गया था वे थे अवनीश अवस्थी. यह करीबी भी आज के नहीं बल्कि 2002-2003 की है. ये तब की बात है जब अवनीश अवस्थी गोरखपुर के डीएम हुआ करते थे और योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के सांसद.

जो संबंध 2002-2003 में बने उसे सीएम योगी ने निभाया और मुख्यमंत्री बनते ही उन्हें सूचना, यूपीडा और धर्माथ कार्य जैसे विभाग दे दिए. अवनीश अवस्थी ने पहले कार्यकाल के 4 सालों तक उनका पीआर और ब्रांडिंग करने में मदद की.

अवनीश अवस्थी को जब गृह विभाग दिया गया तब उसके बाद कई ऐसे बड़े फैसले योगी आदित्यनाथ ने लिए जिसने योगी के मॉडल को आगे किया. चाहे सीएए एनआरसी हो, माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार का बुल्डोजर हो, धर्मस्थलों से लाऊड स्पीकर उतारना हो, एनकाउंटर जैसी पालिसी हो, सभी के पीछे अवनीश अवस्थी का भी अहम रोल माना जाता था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker