18 सितंबर से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान, तैयारियां शुरू

हमीरपुर। छह माह बाद फिर से शून्य से पांच साल तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी। इस बार 18 सितंबर से छह दिवसीय अभियान शुरू होगा। इस अभियान में शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने को लेकर सीएचसी-पीएचसी स्तर पर बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि 18 सितंबर से लेकर छह दिनों तक जनपद में स्वास्थ्य विभाग की टीमें शून्य से पांच साल तक के 1.42 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। पहले दिन बूथों में दवा पिलाई जाएगी और उसके बाद पांच दिन तक घर-घर जाकर टीमें छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाएंगी। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी की जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है।

एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं हो पाएगा। उधर, इस अभियान को सफल बनाने को लेकर सीएचसी-पीएचसी में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर में डॉ.परवेज अहमद कादरी ने एएएन, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षित किया।

प्रशिक्षण के दौरान जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल यादव भी मौजूद रहे। सीएचसी मौदहा में आयोजित प्रशिक्षण में एएनएम, आशा कार्यकर्ता, सुपरवाइजर, सीएचओ के साथ ही अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया।

इस दौरान सीएचसी अधीक्षक डा. जय प्रकाश साहू, डब्ल्यूएचओ के संदीप कुमार, बीपीएम हिमांशु, बीपीसीएम अब्दुल शफीक सहित अन्य लोग मौजूद रहे। अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में भी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker