MP के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी, IMD ने अलर्ट किया जारी

मध्य प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है। एमपी में मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग ने मध्यम से लेकर भारी बारिश पर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मोहन यादव सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। 

क्या है मौसम पूर्वानुमान

मौसम के विभाग ने बारिश पर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात मानें तो एमपी की राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, ग्वालियर आदि संभावों के 25 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, मॉनसून के पूरी तरह से एक्टिव होने की वजह से प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी  रहेगा। इसके अलावा, अशोकनगर, छिंडवाड़ा, अशोकनगर आदि जिलों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

यहां जमकर बरसे मेघ

मौसम वज्ञिान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान सर्वाधिक वर्षा सिवनी में हुयी, वहां 61़ 6 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। इसी प्रकार सतना में 44. 4 मिमी, खजुराहो में 40.6 मिमी, नर्मदापुरम में 25.7 मिमी, गुना में 21. 2 मिमी, रायसेन में 21 मिमी, ग्वालियर में 20.8 मिमी, उमरिया में 19. 2 मिमी, जबलपुर में 16.2 मिमी, खरगोन में 14.8 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है।

इसी प्रकार राजधानी में 6 मिमी, खंडवा में 3 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर वर्षा दर्ज की गयी है। राजधानी भोपाल में कल दिन भर उमस के बाद रात में अचानक मौसम बदला और आसमान में घने बादल छा गए।

और देर रात्रि बारिश का सिलसिला शुरू हुआ और सुबह तक जारी रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अलग-अलग मौसम प्रणालियों के बने होने के चलते प्रदेश में यह बारिश का क्रम जारी है और आज भी कई स्थानों पर बारिश की संभावना जतायी गयी है। बघेल वार्ता

नदियां-नाले उफान पर 

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर लगातार जारी। बारिश की वजह से कई नदियां और नाले उफान पर हैं। प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की गई है वे तटीय इलाकों सहित नदियों के आसपास न जाएं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन भी अलर्ट मोडपर आ गया है। 

बरसात के बाद जलभराव से बढ़ी परेशानी

आसमान से जमकर बारिश हो रही है। बरसात के बाद लागों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। बारिश के बाद कई शहरों की कॉलोनियों में घरों और दुकानों के अंदर बरसाती पानी घुस गया था। जबकि, बरसात के बाद सड़कों पर जलभराव की वजह से लोगों को ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ा। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker