पितृपक्ष मेला को लेकर वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया

गया : बिहार के गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला का आगाज 10 सितंबर से हो रहा है. ये मेला 25 सितंबर तक चलेगा. मेला में गया आने वाले लोगों को अब एक क्लिक में इससे जुड़ी सारी जानकारियां मिल सकेंगी. मगध प्रमंडल के आयुक्त द्वारा आईवीआरएस, मोबाइल ऐप तथा वेबसाइट का लोकार्पण किया गया. मगध प्रमंडल के आयुक्त के द्वारा पितृपक्ष मेला के अवसर पर तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु IVRS जिसका नम्बर 9266628168, मोबाइल ऐप PINDDDAAN GAYA तथा वेबसाइट www.pinddaangaya.bihar.gov.in का लोकार्पण किया गया.

इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि पहले की तुलना में वर्तमान वर्षों में तीर्थ यात्रियों की सुविधा को सरल बनाने हेतु बिहार सरकार तथा जिला प्रशासन हमेशा तत्पर रहा है. विभिन्न जानकारियां / शिकायतों अथवा यात्रियों को मदद हेतु जिला प्रशासन द्वारा अनेकों कार्य किया जा रहा है. लोकार्पण के अवसर पर जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने कहा कि पिंडदान ऐप एवं वेबसाइट से घर बैठे-बैठे देश-विदेश के कोने-कोने के तीर्थयात्री अपनी जरूरत के अनुसार पूरी जानकारी ले सकते हैं.

जो भी तीर्थयात्री चाहें, गया आने के पहले तैयारियां के संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थ यात्रियों की जो भी समस्याएं अथवा परेशानी हो वह कम से कम हो, इसके लिए लगातार कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. यात्रियों की सुविधा हेतु होटल, वाहनों की व्यवस्था, पंडा जी का सूची, परिवहन व्यवस्था पर्यटक स्थलों का सूची इत्यादि का पूरी जानकारी वेबसाइट, ऐप तथा आईवीआरएस पर उपलब्ध है.

गंगा में प्रदूषण को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की सख्त टिपण्णी, जाने क्या कहा कोर्ट ने ?

आईवीआरएस के तहत सीधे तौर पर कॉल फ्लो स्थापित कराने की व्यवस्था रखी गई है, जिसके माध्यम से एक के बाद एक नंबर डाइवर्ट होते रहेगा और सीधे-सीधे संबंधित पदाधिकारियों से सीधा संवाद करते हुए अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं. इसका डैशबोर्ड के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker