हरतालिका तीज पर राशि अनुसार करें ये काम, प्रसन्न होंगे शिव-पार्वती

आज हरतालिका तीज मनाई जा रही है. इस दिन हर कोई माता पार्वती और भगवान शिव को प्रसन्न करके अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति कर लेना चाहता है. अब प्रश्न यह है कि भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न कैसे किया जाए? काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट बता रहे हैं कि यदि आप अपनी राशि के अनुसार माता पार्वती और शिव जी को कुछ वस्तुएं अर्पित कर पूजा-अर्चना करें तो यह ज्यादा प्रभावी होगा. आइए जानते हैं राशि अनुसार हरतालिका तीज (Hartalika Teej) पूजा के उपायों के बारे में.

हरतालिका तीज पर राशि अनुसार पूजा
मेष
: इस राशि के जातकों को माता पार्वती को लाल रंग के सुहाग की सामग्री अर्पित करें और भगवान शिव को गाय के दूध में शहद मिलाकर चढ़ाएं.

वृष: आपकी राशि के लोग माता पार्वती को वस्त्र, इत्र आदि अर्पित करें और भगवान भोलेनाथ को दही और सफेद फूल अर्पित करें.

मिथुन: इस राशि के लोगों को भगवान शिव को गन्ने का रस चढ़ाएं और माता पार्वती को बिछिया अर्पित करें. आपकी मनोकामना पूर्ण होगी.

कर्क: हरतालिका तीज की पूजा के समय आप माता पार्वती को चांदी के आभूषण, इत्र और फूल अर्पित करें, जबकि शिव जी को गाय के दूध में शक्कर मिलाकर अर्पित करें.

बप्पा का आशीर्वाद लेने के लिए दिल्ली के इन गणेश मंदिरों के करें दर्शन

सिंह: इस राशि के जातक माता पार्वती को लाल सिंदूर, बिंदी और चूड़ी अर्पित करें, जबकि भगवान शिव को लाल चंदन और पानी में शहद मिलाकर अर्पित करें.

कन्या: कन्या राशि वाले भगवान महोदव का गन्ने का रस से अभिषेक करें और माता पार्वती को वस्त्र, इत्र या अन्य सुगंधित पदार्थ चढ़ाएं.

तुला: आपकी राशि के जातक माता पार्वती को पूजा में चांदी से बने आभूषण अर्पित करें और भगवान शिव को घी या फिर दूध में मिश्री डालकर चढ़ाएं.

वृश्चिक: इस राशि वाले भगवान भोलेनाथ का पंचामृत से अभिषेक करें या फिर पानी में शहद मिलाकर चढ़ाएं. माता पार्वती को रंग बिरंगे फूल और गुलाब का इत्र चढ़ाएं.

धनु: आपकी राशि के जातक भगवान शिव को गाय के दूध में हल्दी डालकर चढ़ाएं और माता पार्वती को लाल चूड़ियां, सिंदूर और बिंदी अर्पित करें.

मकर: आप पूजा के समय भगवान भोलेनाथ का गंगाजल से अभिषेक करें और माता पार्वती को सुगंध और वस्त्र चढ़ाएं.

कुंभ: इस राशि के लोग माता गौरी को चांदी की बिछिया या फिर अन्य आभूषण चढ़ाएं और शिवलिंग का नारियल पानी से अभिषेक करें.

मीन: हरतालिका तीज पूजा के समय आप लोगों को भगवान शिव को पानी में केसर मिलाकर चढ़ाना चाहिए और माता पार्वती को गुलाब का इत्र अर्पित करें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker