बप्पा का आशीर्वाद लेने के लिए दिल्ली के इन गणेश मंदिरों के करें दर्शन

सभी तरह के विघ्ननों को दूर करके सुख-समृद्धि पाने के लिए भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहते हैं कि जब बप्पा से सच्चे दिल से कुछ मांगा जाए तो वह उसे जरूर पूरा करते हैं। अगर आप भी बप्पा के दर्शन करना चाहते हैं और कुछ मनोकामना मांगना चाहते हैं तो आप दिल्ली के कुछ मंदिरों में जा सकते हैं। यहां देखें कुछ फेमस मंदिरों के नाम।

1) श्री गणेश मंदिर, कनॉट प्लेस- कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर और शिव मंदिर के पास में स्थित, गणेश का यह मंदिर एक छोटा मंदिर है। याहां दक्षिण भारतीय मूल के पुजारियों द्वारा हाथी के सिर वाले भगवान की एक बड़ी मूर्ति की पूजा की जाती है। मंदिर के अंदर एक नवग्रह (9 ग्रह) मंदिर भी है। इस मंदिर में दुर्गा, हनुमान, हरिहर और दूसरे वैदिक देवताओं के छोटे मंदिरों की भी पूजा की जाती है।


2) श्री गणेश मंदिर, अजमेरी गेट- श्री गणेश के इस मंदिर की बाहरी दीवारों को लाल रंग में रंगा गया है, और फिर जटिल कलाकृति के साथ सजाया गया है। गणेश चतुर्थी के दौरान इस मंदिर में भक्तों की खूब भीड़ आती है।

3) श्री शुभ सिद्धि विनायक मंदिर, मयूर विहार-भक्त इस मंदिर में भगवान गणेश को फूल, नारियल, केला और सेंधा चीनी चढ़ाते हैं। दिल्ली के अधिकांश गणेश मंदिरों की तरह, श्री शुभा सिद्धि विनायक मंदिर का डिजाइन भी तमिल वास्तुकला की तर्ज पर है। यहां हर दोपहर और शाम को एक विशेष पूजा होती है।

4) श्री विनायक मंदिर, सरोजिनी नगर- सरोजिनी नगर इलाके में एक मंदिर है, जो पूरी तरह से गणेश को समर्पित है। यह मंदिर गणेश की पूजा करने के दक्षिण भारतीय तरीके का अनुसरण करता है। देवता की पूजा वैदिक यज्ञ, शास्त्र पाठ, प्रसाद आदि से की जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker