जवाहिरी पर हमले के लिए हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल का तालिबान का आरोप

इस्लामाबाद : अल-कायदा के सरगना आयमान अल-जवाहिरी को 31 जुलाई को मध्य काबुल में ‍अमेरिकी ड्रोन से दागी गई मिसाइल से मार गिराए जाने के लगभग एक महीने बाद अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने रविवार को पाकिस्तान पर यह आरोप लगाया कि उसके हवाई क्षेत्र से ये होकर ये ड्रोन हमला किया गया. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में अमेरिका के ड्रोन हमलों के लिए उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने के तालिबान के अंतरिम रक्षा मंत्री के आरोप को खारिज करते हुए उनकी टिप्पणी को बेहद खेदजनक बताया है.

पाकिस्तान ने कहा कि यह टिप्पणी जिम्मेदार राजनयिक आचरण के मानदंडों का उल्लंघन है. पिछले साल 31 अगस्त को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने के बाद उसके इलाके में यह अमेरिका का पहला हमला था, जिसकी जानकारी सार्वजनिक की गई. जबकि अफगान मंत्री याकूब ने संवाददाताओं से खुलकर कहा कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से अफगानिस्तान में घुसे हैं. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री के अमेरिकी ड्रोन हमले में पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उपयोग के आरोप को गंभीरता से लिया है.

हाइड्रोजन रिसाव के कारण मून रॉकेट का निर्धारित लॉन्च स्थगित, इस दिन नासा फिर करेगा प्रयास

उन्होंने कहा कि जैसा कि खुद अफगानिस्तान के मंत्री ने स्वीकार किया है, सबूत के अभाव में इस तरह के आरोप बेहद खेदजनक हैं और ये जिम्मेदार राजनयिक आचरण के मानदंडों का उल्लंघन करते हैं. पाकिस्तान ने कहा कि वह आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करता है. पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमारा अफगानिस्तान के अंतरिम पदाधिकारियों से आग्रह है कि वे किसी भी देश के खिलाफ आतंकवादी हमलों के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल न होने देने की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करें. इसके साथ ही पाकिस्तान के अधिकारियों ने काबुल में अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में किसी भी रूप में शामिल होने से इनकार किया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker