यूक्रेन के इंडिपेंडेंस डे पर रूसी मिसाइल हमले में 22 की मौत

दिल्लीः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को देश के स्वतंत्रता दिवस पर एक रेलवे स्टेशन पर एक घातक हमले में 22 लोगों की मौत की सूचना देने के साथ ही कहा कि यूक्रेन अंतिम दम तक लड़ेगा. जेलेंस्की ने कहा कि ‘हमें परवाह नहीं है कि आपके पास कितनी सेना है, हमें केवल अपनी जमीन की परवाह है. हम अंत तक इसके लिए लड़ेंगे.’ बुधवार को ही जंग के शुरू होने के छह महीने पूरे हुए थे. जबकि अमेरिका ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन के कब्जा किए गए इलाकों में रूस दिखावे के लिए जनमत संग्रह कराने की तैयारी कर रहा है. इससे रूस के नियंत्रण को औपचारिक रूप देने की कोशिश की जाएगी.

न्यूज एजेंसी एएफपी की खबर के मुताबिक जेलेंस्की ने कहा कि मध्य निप्रॉपेट्रोस इलाके में चैप्लिनो स्टेशन पर रूसी मिसाइल हमले में 22 लोग मारे गए. जबकि पहले उन्होंने कहा था कि इस हमले में 15 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए थे. उन्होंने कहा कि ‘चैप्लिनो आज हमारा दर्द है. इस समय एक कार में जलने वाले पांच लोगों सहित 22 लोग मारे गए हैं. एक बच्चे की मौत हो गई है, वह 11 वर्ष का था. एक रूसी रॉकेट ने उसके घर को तबाह कर दिया.

फिनलैंड की पीएम ने कहा- मैं इंसान हूं, मैं भी खुशी और मस्ती के लिए तरसती हूं

गौरतलब है कि 1991 में 24 अगस्त को ही यूक्रेन ने सोवियत संघ से अपनी आजादी हासिल की थी. इससे पहले जेलेंस्की ने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर रूस विशेष रूप से क्रूर हमले कर सकता है. उन्होंने इसके लिए यूक्रेन के लोगों से तैयार रहने के लिए कहा था. जबकि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा समन्वयक जॉन किर्बी ने दावा किया कि रूस ने अधिकारियों को दिखावटी जनमत संग्रह कराने की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है. इस सप्ताह के अंत से पहले इस तरह की रूसी घोषणा सामने आ सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker