चीन की अमेरिका को धमकी : पेलोसी ताइवान गईं तो सेना चुप नहीं बैठेगी

दिल्लीः चीन की अमेरिका को धमकी।

इस बात की आशंका तेज होती जा रही है कि दुनिया को एक और बड़ी जंग का सामना करना पड़ सकता है. ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका और चीन का तनाव अब एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गया है, जहां कभी भी जंग के बादल मंडरा सकते हैं. चीन ने सोमवार को अमेरिका को साफ धमकी दी है कि अगर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान का दौरा करती हैं तो उसकी सेना चुप नहीं बैठेगी.

पढ़े : न्यूयॉर्क में तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स।

न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक खबर के मुताबिक ये नवीनतम चेतावनी चीनी विदेश मंत्रालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान जारी की गई. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन (Zhao Lijian) ने यह भी कहा कि नैंसी पेलोसी का पद ‘अमेरिकी सरकार में तीसरे नंबर’ पर है और इसके कारण पेलोसी के ताइवान की यात्रा करने के गंभीर राजनीतिक प्रभाव होंगे. गौरतलब है कि चीन ताइवान पर अपना दावा करता है और लंबे समय से उस पर कब्जा करने का मौका तलाश रहा है.

नैंसी पेलोसी सोमवार को सिंगापुर से चार एशियाई देशों के अपने दौरे की शुरुआत कर रही हैं. इस तरह की अटकलें लग रही हैं कि वह ताइवान का भी दौरा करेंगी. भले ही इसे लेकर बीजिंग चाहे जितनी धमकियां दे. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी चीन को चेतावनी दी थी कि वह ताइवान को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता को कमजोर समझने की भूल न करे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker