आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल के सेवानिवृत्ति पर दी गयी भावभीनी विदाई

हमीरपुर। आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल दिनेश कुमार सिंह के 31 जुलाई को सेवानिवृत्ति होने पर आज जनपद के डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्मान सह विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निवर्तमान आयुक्त ने सपरिवार प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर उपस्थिति सभी लोगों ने निवर्तमान आयुक्त महोदय का फूल माला के साथ भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर निवर्तमान आयुक्त ने संबोधित करते हुए कहा कि उनके प्रत्येक कार्य के लिए उनके बचपन का जीवन तथा अभाव में गुजरी जिंदगी, संघर्ष भरा जीवन प्रेरणास्रोत रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को पूरा मन लगाकर पूरी एनर्जी के साथ अपना शत-प्रतिशत देते हुए किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में जल संचयन, सिंचाई प्रबंधन, पर्यटन पर कार्य करने का अच्छा स्कोप है। इसको आगे अवश्य जारी रखा जाए।

उन्होंने कहा कि मंडल में उनकी प्राथमिकता में पंचायत सचिवालय बनवाना तथा वहाँ पर लेखपाल ग्राम सचिव आदि की मौजूदगी सुनिश्चित करना। ताकि ग्रामीण स्तर पर किसी को कोई समस्या पर इधर उधर भटकना न पड़े, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग, सड़कों पर स्ट्रीट लाइटें, रात्रि सफाई जल संरक्षण का कार्य प्राथमिकता पर रहा इसके अलावा मनरेगा पार्क खेल का मैदान पर उनका विशेष फोकस रहा।

जिसको प्रदेश स्तर पर भी सराहा गया तथा उसे पूरे प्रदेश में लागू किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में जराखर ग्राम प्रधान द्वारा व्यक्तिगत रूप से दान किया गया 500 कुंटल भूसा सराहनीय कदम रहा है, पूरे प्रदेश में इतनी अधिक मात्रा में किसी के द्वारा भूसा दान नहीं किया गया है, भूसा दान की संकल्पना चित्रकूट धाम मंडल से ही शुरू की गई।

जिसे बाद में पूरे प्रदेश में लागू किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्य आगे भी जारी रखे जाएं। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की धरती का अपना ऐतिहासिक व पौराणिक महत्त्व है यहां के स्थल, तालाब और सौंदर्य सभी कुछ अनोखा है।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में कार्य करना जीवन का सबसे यादगार पल रहा है। जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण ने कहा कि निवर्तमान आयुक्त अत्यंत ऊर्जावान अधिकारी रहे हैं। उनके द्वारा जराखर गांव में रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करना अत्यंत यादगार पल रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा जो भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उनका हम सभी आगे भी पालन करते रहेंगे। कहा कि उनके मार्गदर्शन में जनपद प्रदेश में सर्वाेच्च स्थान प्राप्त करता रहा है। इसको आगे भी जारी रखने का कार्य किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ने कहा कि निवर्तमान आयुक्त ने जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़कर उनकी समस्याएं सुनी तथा उनका निराकरण कराया उनकी इस कार्यप्रणाली से हमें सीख लेने की आवश्यकता है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डा. नागेंद्र नाथ यादव, डीएफओ यूसी राय, पीडी साधना दीक्षित, डीडीओ विकास, सीएमओ डा. एके रावत, एसडीएम हमीरपुर रवींद्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर राजेश मिश्रा, रिमझिम इस्पात फैक्ट्री तथा हिंदुस्तान युनिलीवर के प्रतिनिधि, जराखर व बसेला के ग्राम प्रधान, पत्रकार, किसान संघ के पदाधिकारी, व्यापार मंडल के पदाधिकारी तथा अन्य संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker