रूस-यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से चल रही जंग,कब खत्म होगी ये वॉर ?

दिल्लीः कब खत्म होगी ये जंग ?

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) 6 महीने से जारी है. रूसी सेना हर रोज यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल दाग रही है. इस बीच अमेरिका ने बड़ा दावा किया है. अमेरिका का कहना है कि अब तक इस जंग में करीब 75 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं या घायल हो चुके हैं. रूस के हथियारों का स्टॉक आधा से ज्यादा खत्म हो चुका है. इसे व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के लिए एक बड़ा झटका बताया जा रहा है.

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी अधिकारियों का अनुमान था कि रूस ने करीब 1,50,000 सैनिकों को यूक्रेन की सीमा पर तैनात किया था. अब अमेरिका ने कहा है कि दोनों पक्षों की ओर से हताहतों की सटीक संख्या का सिर्फ अनुमान लगाया गया है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि 40 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा घायल हो चुके हैं. वहीं, रूस की ओर से युद्ध में मारे गए सैनिकों के नाम या संख्या उजागर नहीं की गई है.

पिछले हफ्ते सीआईए डायरेक्टर रिचर्ड मूरे ने अनुमान लगाया कि 60 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं या घायल हो चुके हैं. कुछ लोग इस आंकड़े को 80 हजार के करीब मानते हैं. पुतिन इस लड़ाई में अब तक कई जनरल भी खो चुके हैं. कुछ दिनों पहले ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई6 के प्रमुख ने दावा किया था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के साथ युद्ध में बुरी तरह ‘फेल’ हो चुके हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker